Weird: 12 साल की लड़की के पेट से निकाला गया दो फुटबॉल के बराबर Tumor

पूजा मक्कड़ Wed, 07 Apr 2021-11:40 am,

दुनिया में कई बार ऐसी खबरें सामने आई हैं जिसे सुन कर हम दंग रह जाते हैं. ऐसा ही मामला सामने आया है दिल्ली के गंगाराम अस्पताल से जहां 12 साल की लड़की के पेट से दो फुटबॉल के बराबर ट्यूमर निकाला गया. पढ़ें विस्तृत जानकारी.

नई दिल्ली: दुनिया में एक से बढ़ कर एक आश्चर्य देखने को मिलता है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है दिल्ली के गंगाराम अस्पताल से जहां 12 साल की लड़की के पेट से दो फुटबॉल के बराबर ट्यूमर निकाला गया. 20 मार्च को इस बच्ची को पेट में दर्द की शिकायत के चलते सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती किया गया था.


लगातार बढ़ रहा था ट्यूमर 


दरअसल, 4-5 साल पहले इस बच्ची के पेट में दर्द और सूजन शुरू हुआ था. और धीरे-धीरे पेट का आकार बढ़ रहा था. पिछले साल से बच्ची के पेट की सूजन बढ़ने लगी और उसे असुविधा होने लगी. बच्ची को पेट में दर्द के साथ सांस लेने में भी कठिनाई हो रही थी. ऐसे में उसे अस्पताल में भर्ती करने की सख्त जरूरत थी. लेकिन कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की वजह से बच्ची के परिजन उसे अस्पताल में एडमिट करने से हिचक रहे थे. उन्होंने सर गंगा राम अस्पताल के लेप्रोस्कोपिक एंड बेरिएट्रिक सर्जन से मुलाकात की.


Advertising
Advertising

ये भी पढ़ें- भूकंप के झटकों से हिल रहा है मंगल ग्रह, NASA के InSight Mars Lander ने किया बड़ा खुलासा


दो फुटबॉल के बराबर ट्यूमर 


इसके बाद 20 मार्च को बच्ची को अस्पताल में भर्ती किया गया. सर गंगा राम अस्पताल के अनुसार, 'उस समय बच्ची का पेट काफी टेढ़ा-मेढ़ा दिख रहा था और क्लिनिकल एग्जामिनेशन के दौरान पेट बहुत भरा हुआ पाया गया. हम आश्चर्यचकित थे कि साधारण दर्द और स्थिति के साथ इतनी सूजन कैसे हो गई है. इसके बाद तत्काल बच्ची के पेट का सी.टी. स्कैन किया गया जिससे ये पता चला कि मरीज के पेट में काफी बड़ा ट्यूमर है, जिसका साइज 30x20x14 सेंटीमीटर है जो कि दो बड़े फुटबॉल के बराबर है.'


डॉक्टर्स के सामने ये थी चुनौती 


इसके बाद डॉक्टर ने तुरंत माता-पिता और लड़की से सर्जरी के लिए परामर्श की. इसके बाद 25 मार्च को ऑपेरशन किया गया. सर्जरी के दौरान यह भी स्पष्ट हो गया किबच्ची के पेट में एक बहुत बड़ा ट्यूमर था. ये नसों के खून और आंत सहित शरीर के की महत्वपूर्ण अंगों के साथ जुड़ा हुआ था. डॉक्टर के मुताबिक, सर्जरी में दो प्रमुख चुनौतियां थी एक तो ट्यूमर को निकालते समय रक्त की धमनियों की आंतों को बचाया जाए और दूसरी, ट्यूमर को जड़ निकाला जाए. लगभग एक घंटे से सफल ऑपरेशन में दोनों ही चुनौतियों में डॉक्टरों ने सफलता हासिल की. ट्यूमर को हिस्टोपैथोलॉजिकल जांच के लिए भी भेजा गया है. लड़की को सफल सर्जरी के कुछ दिनों बाद छुट्टी दे दी गई.


विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


LIVE TV


ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link