Amelia Kerr Run Out Controversy: भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमें टी20 वर्ल्ड कप में अपने पहले मुकाबले में आमने-सामने रही हैं. इस मैच में तब एक विवाद खड़ा हो गया, जब कीवी बल्लेबाज अमेलिया केर रनआउट होकर पवेलियन लौटने लगीं, लेकिन अंपायर ने उन्हें बल्लेबाजी के लिए वापस बुला लिया. फिर क्या था, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और कोच अमोल मुजूमदार अंपायर्स से बहस करने लगे. हालांकि, आखिर में बल्लेबाज को नॉटआउट ही दिया गया. आइए जानते हैं कि ऐसा कैसे हुआ और यह पूरा मसला क्या था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेलिया केर हुईं रनआउट


4 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच महिला टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप मैच खेला गया. जब कीवी बल्लेबाज एमेलिया केर को रनआउट होने के बाद भी अंपायर ने नॉटआउट दिया, तो भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का पारा चढ़ गया. दरअसल, मैच की पारी के 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर हरमनप्रीत के एक जोरदार थ्रो ने केर को स्ट्राइकर एंड पर रनआउट कर दिया. दूसरा रन लेने के चक्कर में केर के साथ ऐसा हुआ और वह पवेलियन भी लौटने लगीं, लेकिन असली विवाद यहीं इसके बाद ही शुरू हुआ.



हरमन-कोच अंपायर से भिड़े


एक तरफ भारतीय टीम रनआउट का जश्न मना रही थी तो दूसरी ओर अमेलिया केर भी पवेलियन लौटने लगीं. लेकिन फिर अंपायरों ने बल्लेबाज को वापस बुलाने का फैसला किया. हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना खुश नहीं थीं जिसके बाद उन्होंने मैदानी अंपायर जैकलीन विलियम्स और अन्ना हैरिस से तीखी बहस करना शुरू कर दिया. टीम इंडिया के हेड कोच अमोल मजूमदार भी चौथे अंपायर से बहस करने लगे कि अमेलिया को बैटिंग के लिए वापस क्यों बुलाया गया, जब वह आउट हैं तो.


क्यों दिया गया नॉटआउट?


दरअसल, केर ने जब अपनी साथी खिलाड़ी के साथ एक रन पूरा किया, तभी अंपायर ने गेंदबाज दीप्ति शर्मा को उनकी कैप वापस लौटा दी और यहीं ओवर खत्म मान लिया गया. इसके बाद कीवी बल्लेबाज दूसरे रन के लिए दौड़े. दूसरे रन के लिए दौड़ने के साथ ही अंपायर ने उसे ‘डेड बॉल’ घोषित कर दिया और रनआउट को खारिज कर दिया. इस फैसले को लेकर कुछ देर तक मैदान पर भारतीय खिलाड़ियों और अंपायर के बीच बहस देखने को मिली. हालांकि, फिर खेल को जारी किया गया.