Cricket Facts: भारत और पाकिस्तान दोनों ही पड़ोसी देश हैं. दोनों ही देशों में क्रिकेट बहुत ही लोकप्रिय हैं. जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होता है. दोनों देशों के दर्शक बहुत ही ज्यादा उत्साहित होते हैं. स्टेडियम में एक अलग ही माहौल है. आज हम आपको अपनी रिपोर्ट में तीन ऐसे क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों से क्रिकेट खेला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. आमिर ईलाही (Amir Elahi)


आमिर ईलाही (Amir Elahi) ने भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों से क्रिकेट खेला था. आमिर ईलाही ने भारत के लिए 1 टेस्ट मैच खेला है. वहीं, उन्होंने पाकिस्तान के लिए 5 टेस्ट मैच खेले. वह पाकिस्तान के लिए ज्यादा लंबा नहीं खेल सके और उन्होंने सिर्फ 6 टेस्ट मैचों में 7 विकेट ही झटके और बल्ले से 82 रन बनाए. भारत के लिए घरेलू क्रिकेट में वह बड़ौदा की तरफ से खेलते थे. 


2. गुल मोहम्मद (Gul Mohammad)


गुल मोहम्मद (Gul Mohammad) का जन्म 15 अक्टूबर 1921 को हुआ. आजादी से पहले वह भारत के लिए क्रिकेट खेले, लेकिन बंटवारे के बाद वह पाकिस्तान चले गए. गुल ने भारत के लिए 1946 से 1952 के बीच 8 टेस्ट मैच खेले. 1956 में उन्होंने पाकिस्तान के लिए अपना एकमात्र क्रिकेट खेला. गुल ने अपने करियर में 9 टेस्ट मैचों में 205 रन बनाए. रणजी ट्रॉफी में विजय हजारे के साथ उनकी साझेदारी को आज भी याद किया जाता है.


3.अब्दुल हफीज कारदार (Abdul Hafeez Kardar) 


अब्दुल हफीज कारदार (Abdul Hafeez Kardar) ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की थी. उन्होंने भारत के लिए 3 टेस्ट मैच और पाकिस्तान के लिए 23 टेस्ट मैच खेले. अपने करियर में उन्होंने 26 टेस्ट मैच में 927 रन बनाए और 21 विकेट भी चटकाए.  


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर