Indian Cricket Team: भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में बहुत ही खराब प्रदर्शन किया. टीम इंडिया को सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया के सेमीफाइनल में हारने के बाद IPL को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं. वहीं, भारत के पूर्व स्टार स्पिनर अनिल कुंबले का मानना है कि भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में भी खेलने का मौका मिलना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनिल कुंबले ने उठाई ये बड़ी मांग 


भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने ‘ESPNक्रिकइंफो’ से कहा, ‘मुझे लगता है कि एक्सपोजर (वहां के हालात में खेलने का अनुभव) निश्चित रूप से मदद करता है. हमने इसे भारतीय क्रिकेट के विकास में मदद करते हुए देखा है. IPL में विदेशी खिलाड़ियों के आने से भारतीय क्रिकेट को निश्चित रूप से मदद मिली है.’


टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए जरूरी 


उन्होंने कहा, ‘अगर किसी युवा खिलाड़ी को विदेश भेजने से उसके खेल में सुधार होता है तो फिर हमें ऐसा करना चाहिए.’ भारतीय टीम के इस पूर्व कोच ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास वह सब कुछ होना चाहिए जो आपके लिए 2024 के विश्व कप में जरूरी होगा. आपको विश्व कप के लिए अच्छे से तैयार रहना होगा.’


ऑस्ट्रेलिया में खेलने का नहीं था अनुभव


इस विश्व कप में भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें ऑस्ट्रेलिया में खेलने का अनुभव नहीं था. वहीं, दूसरी तरफ इंग्लैंड के खिलाड़ियों को BBL में खेलने का अनुभव है. इसमें कप्तान जोस बटलर और सलामी बल्लेबाजी में उनके जोड़ीदार एलेक्स हेल्स भी शामिल हैं. 


भारतीय खिलाड़ियों को नहीं है ये छूट 


इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की 2008 में शुरुआत के बाद कई देशों ने अपनी घरेलू टी20 लीग शुरू की जिसमें ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (BBL), पाकिस्तान प्रीमियर लीग (PSL), कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) जैसे टूर्नामेंट शामिल हैं. IPL में दुनिया भर के खिलाड़ियों को भाग लेने की अनुमति होती है, लेकिन बीसीसीआई किसी भी सक्रिय भारतीय क्रिकेटर को इन विदेशी लीग में भाग लेने की मंजूरी नहीं देता है. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर