नागपुर : श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे के लिए टीम में एक बड़ा बदलाव तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल का चेहरा है. सिद्धार्थ कौल पहली बार टीम इंडिया में शामिल किए गए हैं. पंजाब के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें टीम में मौका दिया गया है. पंजाब के पठानकोट में 19 मई 1990 को जन्मे सिद्धार्थ कौल आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं. इस समय वह सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय टीम में चयन की उम्मीद कभी नहीं छोड़ने वाले  सिद्धार्थ को रणजी ट्राफी मैच के दौरान मैदानी अंपायरों ने भारतीय एकदिवसीय टीम में पहली बार चुने जाने की खबर दी. पंजाब की टीम अमृतसर में आज सेना के खिलाफ क्षेत्ररक्षण कर रही थी जब मैच रैफरी सुनील चतुर्वेदी ने अंपायरों विनीत कुलकर्णी और के श्रीनाथ के जरिये कौल के लिए संदेश भेजा.


यह भी पढ़ें : टीम इंडिया में पहली बार जगह पाने वाले सिद्धार्थ कौल खेल चुके हैं विराट के साथ


कौल ने पीटीआई को बताया, ‘‘उस समय ड्रिंक्स ब्रेक था और एक अंपायर मेरे पास आए और कहा कि मैच रैफरी सर (चतुर्वेदी) ने सूचना दी है कि मुझे भारत की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में चुना गया है. मुझे उस समय समझ नहीं आया कि कैसी प्रतिक्रिया दूं. यह मेरे क्रिकेट करियर की सबसे बड़ी खबर थी और मुझे यह मैदान पर मिली.’’


इस 27 वर्षीय गेंदबाज ने 2008 में अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में कुआलालंपुर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पारी का अंतिम ओवर फेंककर विराट कोहली कप्तानी में खेल रहे भारत को खिताबी जीत दिलाई थी.


यह भी पढ़ें : अर्जुन तेंदुलकर को तो जानते हैं, लेकिन क्या राहुल द्रविड़ के होनहार बेटे से मिले हैं


कोहली इसके बाद से भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हुए जबकि उस टीम में शामिल रविंद्र जडेजा राष्ट्रीय टीम का नियमित हिस्सा हैं. इसके अलावा सौरभ तिवारी और अभिनव मुकुंद ने भी सीनियर स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया.


रिकॉर्ड भी कह रहा है कुछ
कौल ने हालांकि इस दौरान पंजाब, उत्तर क्षेत्र, भारत ए और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से नियमित रूप से खेलते हुए उम्मीद नहीं छोड़ी. उन्होंने इस दौरान 50 प्रथम श्रेणी मैचों में 175 विकेट चटकाए जबकि 52 लिस्ट ए मैचों में भी 98 विकेट हासिल किए.


कौल ने कहा, ‘‘मुझे हमेशा उम्मीद थी कि अगर मैं अच्छा प्रदर्शन जारी रखूंगा तो मुझे मौके मिलेंगे. हां, अंडर 19 विश्व कप जीतना शानदार अहसास था लेकिन इतने वर्षों में मुझे पता चला कि घरेलू स्तर पर अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिलेगा.’’