Indian National Cricket Team: भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हरा दिया. इसके बाद अब टीम को घरेलू मैदान पर ही न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है, लेकिन मुख्य टारगेट इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा है. 22 नवंबर को दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच पर्थ में खेला जाएगा. करीब दो महीने पहले ही टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैदान पर वापसी नहीं कर पाए शमी


भारत के तूफानी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद से अब तक मैदान पर वापसी नहीं कर पाए हैं. माना जा रहा था कि वह बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उसके बाद न्यूजीलैंड या ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके खेलने की संभावना थी. अब ऐसा लग रहा है कि वह इन दो सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे.


शमी की बढ़ गई है चोट


टाइम्स ऑफ इंडिया से बीसीसीआई के सूत्र ने कहा, ''शमी ने गेंदबाजी फिर से शुरू कर दी थी और वह जल्द ही वापसी करने की राह पर थे. लेकिन यह घुटने की चोट हाल ही में बढ़ गई है. बीसीसीआई की मेडिकल टीम चोट का आकलन कर रही है लेकिन इसमें काफी समय लग सकता है.'' शमी नवंबर 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप फाइनल हारने के बाद से नहीं खेले हैं. उन्हें दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए चुना गया था, लेकिन उन्हें मेडिकल टीम ने अनुमति नहीं दी थी.


ये भी पढ़ें: Analysis: अब तो बंद कर दो तुलना...विराट के आगे कुछ नहीं बाबर, बैटिंग से कप्तानी तक रिकॉर्ड शर्मनाक


6-8 हफ्तों के लिए बाहर हो सकते हैं शमी


रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन के दौरान शमी के घुटने में सूजन बढ़ गई है. ऐसे में वह कम से कम छह या आठ सप्ताह के लिए बाहर हो सकते हैं. शमी की नई चोट ऑस्ट्रेलिया में सीरीज के लिए भारत की प्लानिंग प्रभावित कर सकती है. शमी ने फरवरी में सर्जरी करवाई थी.  उसके बाद से वह एनसीए में हैं, उन्हें बंगाल के लिए रणजी ट्रॉफी में खेलने की उम्मीद थी.


ये भी पढ़ें: ​भारत आने से पहले ही डर गए! न्यूजीलैंड के कप्तान ने दिया इस्तीफा, ओपनर बल्लेबाज को मिली कमान


बुमराह को दिया जा सकता है आराम


सेलेक्टर्स को उम्मीद है कि शमी के पास ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले फिट होने का पूरा समय है. शमी की चोट को देखते हुए जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से आराम दिया जा सकता है. उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए फ्रेश रखा जाएगा. वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत उन्हें आराम दिया जा सकता है.