Cricket Records: इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेट लेना हर गेंदबाज का बड़ा सपना होता है. बल्लेबाज को फंसाने के लिए गेंदबाज अलग-अलग तरीके अपनाने की कोशिश करते हैं. क्रिकेट के इतिहास में 4 महान गेंदबाज ऐसे हैं, जिन्होंने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के दौरान विकेटों का अंबार लगाया है. मजे की बात ये रही कि इन 4 गेंदबाजों ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की आखिरी गेंद पर भी विकेट हासिल किया है, जो सबसे बड़ा अजूबा है. आज हम नीचे ऐसे 4 गेंदबाजों की लिस्ट देंगे, जिन्होंने अपने करियर की आखिरी गेंद पर विकेट चटकाए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. मुथैया मुरलीधरन 


क्रिकेट इतिहास के महानतम स्पिनरों में शुमार मुथैया मुरलीधरन अपनी जादुई गेंदबाजी के लिए फेमस थे. उन्होंने अपनी गेंदों पर बड़े से बड़े बल्लेबाजों को नचाया और विकेट हासिल किए. वह टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनकी गुगली और 'दूसरा' को खेलना किसी भी बल्लेबाज के आसान नहीं था. मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट और वनडे क्रिकेट में 534 विकेट हासिल किए हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर भारत के प्रज्ञान ओझा का विकेट लिया था. 


2. ग्लेन मैक्ग्रा 


ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाजों में शुमार ग्लेन मैक्ग्रा हमेशा ही अपनी सटीक लाइन लेंथ के लिए फेमस रहे हैं. उनको खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं था. उन्हें गेंदबाजी का शंहशाह भी कहा जाता था. वह बल्लेबाज के सबसे बड़े दुश्मन थे, जो पलक छपकते ही उन्हें मैदान से बाहर का रास्ता दिखा देते थे. लाल गेंद के क्रिकेट में ये गेंदबाज बहुत ही घातक गेंदबाजी करने के लिए जाना जाता था. वह ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों ही फॉर्मेट खेले थे. उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में कुल मिलाकर 949 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को आउट किया है. 


3. रिचर्ड हेडली 


रिचर्ड हेडली की गिनती दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में होती है. रिचर्ड हेडली ने टेस्ट क्रिकेट में जबरजस्त गेंदबाजी का नमूना पेश किया था. उन्होंने 86 टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड के लिए 431 विकेट हासिल किए थे. उनके नाम ही सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड था, जिसे बाद में भारत के कपिल देव ने तोड़ा. हेडली ने अपनी करियर की आखिरी गेंद इंग्लैंड के डी मैल्कम को की थी, जिस पर उन्हें विकेट मिला था.  


4. लसिथ मलिंगा 


पूरी दुनिया में यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर लसिथ मलिंगा श्रीलंका के घातक गेंदबाजों में शुमार हैं. वह अपने बॉलिंग एक्शन और घुंघराले बाल को लेकर भी बहुत ही फेमस रहे हैं. वह अपनी सटीक यॉर्कर से वो दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजों के स्टंप उखाड़ चुके हैं. मलिंगा ने अपने करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने का कारनामा किया था. मलिंगा ने अपने वनडे करियर की आखिरी गेंद पर बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान का विकेट चटकाया था. लसिथ मलिंगा ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने वनडे में चार गेंदों पर चार विकेट चटकाए हैं.