टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ ओपनर और मौजूदा मेंस क्रिकेट टीम के हेड कोच गौतम गंभीर आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं. गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर 1981 को दिल्ली में हुआ था. गौतम गंभीर को वर्ल्ड कप फाइनल्स जिताने के लिए जाना जाता है. गौतम गंभीर ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में अहम पारियां खेलकर टीम इंडिया को ट्रॉफी तक पहुंचाया था. गौतम गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ 2007 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 54 गेंदों पर 75 रन बनाए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौतम गंभीर के 5 बड़े विवाद


टीम इंडिया को 2011 वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिताने में गौतम गंभीर का बड़ा रोल रहा. 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में श्रीलंका ने भारत को 275 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. गौतम गंभीर ने 122 गेंदों पर 97 रन बनाए, जिसके दम पर भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. हालांकि गौतम गंभीर इस मैच में 3 रन से शतक बनाने से चूक गए, लेकिन भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप जीत लिया. गौतम गंभीर अपने क्रिकेट करियर में कई बड़ी उपलब्धियों को हासिल करने के बावजूद 5 बड़े विवादों में फंस गए. आइए एक नजर डालते हैं गौतम गंभीर के 5 बड़े विवादों पर-


1. गौतम गंभीर बनाम शाहिद अफरीदी


साल 2007 में जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी तब 5 वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था जिसमें गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच जमकर गाली गलौच गई थी. ये बड़ी बहस आज भी पूरी दुनिया को याद है. दरअसल गंभीर, शाहिद की गेंद पर सिंगल के लिए दौड़ रहे थे. तभी दोनों की टक्कर हुई और गंभीर को लगा कि अफरीदी ने जानबूझकर ऐसा किया है. उसके बाद दोनों में बहस होने लगी. इसी बीच दोनों खिलाड़ी एक दूसरे से भिड़ गए.



2. गौतम गंभीर बनाम कामरान अकमल


2010 एशिया कप के दौरान पाकिस्‍तानी विकेटकीपर कामरान अकमल बैटिंग कर रहे गौतम गंभीर के खिलाफ बेवजह अपील कर उन्‍हें परेशान कर रहे थे. तब गंभीर और अकमल के बीच खूब बहस हुई. आखिरकार धोनी को बीच बचाव करना पड़ा.



3. गौतम गंभीर बनाम विराट कोहली


IPL 2013 में RCB बनाम KKR मैच के दौरान गौतम गंभीर और विराट कोहली लाखों दर्शकों के सामने एकदूसरे से भिड़ गए थे. विराट कोहली उस मैच में आउट होने के बाद गाली देते हुए जा रहे थे, तो गौतम गंभीर ने उनके गाली देने पर सवाल उठाए. इसी गरमा-गर्मी में इन दोनों ही दिग्गजों के बीच भयंकर टकराव देखने को मिला. मामला इतना बिगड़ चुका था कि गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच हाथापाई हो जाती.



4. गौतम गंभीर बनाम मनोज तिवारी


गौतम गंभीर का साल 2015 में एक रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में बंगाल के तत्कालीन कप्तान मनोज तिवारी के साथ झगड़ा हो गया था. गौतम गंभीर स्लिप में खड़े थे और बैट्समैन मनोज तिवारी को गाली देने लगे. गौतम गंभीर ने मनोज तिवारी से कहा, 'शाम को मिल तुझे मारूंगा. इसके जवाब में, गौतम गंभीर की धमकी पर मनोज तिवारी ने कहा, 'शाम को क्या? अभी बाहर चल.' स्टेडियम के बाहर मनोज तिवारी ने मीडिया से इस बात की पुष्टि की कि उनके और गंभीर के बीच तीखी बहस हुई. उन्होंने कहा कि बात काफी आगे तक चली गई. तिवारी ने कहा कि गंभीर ने उन्हें धमकी दी. इसके बाद गंभीर पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगा दिया गया.



5. गौतम गंभीर बनाम शेन वॉटसन


2008 में ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा बड़े विवादों से दूर रहा. पर दिल्ली टेस्ट के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसने एक बार फिर दोनों टीम के खिलाड़ियों के रिश्तों में खटास पैदा करने का काम किया. टेस्ट मैच के दौरान गौतम गंभीर को कंगारुओं ने अपनी स्लेजिंग का शिकार बनाया, खासकर ऑल राउंडर शेन वॉटसन ने. इससे नाराज गंभीर ने दो रन लेने के दौरान वॉटसन को कोहनी मार दी. उन्होंने ऐसा जानबूझकर किया था, इसका कोई सबूत नहीं है. लेकिन मैच रेफरी ने मामले पर कार्रवाई की और दोहरा शतक जड़ने वाले गंभीर को अगले मैच के लिए बैन कर दिया गया.



गौतम गंभीर का क्रिकेट करियर


गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों की 104 पारियों में 4154 रन बनाए हैं. गौतम गंभीर ने इस दौरान 9 शतक और 22 अर्धशतक जड़े. गौतम गंभीर ने 147 वनडे मैचों में 5238 रन बनाए, जिसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं. गंभीर ने 37 टी20 मैचों में 7 अर्धशतक की मदद से 932 रन बनाए. गंभीर ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. 9 जुलाई 2024 को गौतम गंभीर भारत के हेड कोच बने हैं.