IND vs PAK T20 World Cup 2024 : वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में T20 वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी, लेकिन सभी की नजरें उस बड़े मुकाबले पर हैं, जिसका इंतजार इस ICC इवेंट का शेड्यूल जारी होने के साथ ही शुरू हो गया था. जी हां, हम इंडिया और पाकिस्तान के बीच 9 जून को होने वाले हाइ-वोल्टेज मैच की कर रहे हैं. यह मुकाबला न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में है. इस मुकाबले में भारत का एक धुरंधर ऑलराउंडर तहलका मचा सकता है. इस ऑलराउंडर के पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी में अनुभवी जसप्रीत बुमराह और पेसर मोहम्मद सिराज से भी शानदार आंकड़े हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये ऑलराउंडर मचाएगा तबाही!


टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के पाकिस्तान के खिलाफ इस फॉर्मेट में सबसे बेहतरीन आंकड़े हैं. मौजूदा भारतीय स्क्वॉड में वह पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. हार्दिक ने टी20 फॉर्मेट में 11 पाकिस्तानी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. 6 मैचों में उनका यह रिकॉर्ड है. आखिरी बार 2022 टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक ने पाकिस्तान के खिलाफ बॉलिंग करते हुए 3 विकेट चटकाए थे. ऐसे में इस बार भी अगर वह गेंद से शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे तो पाकिस्तान के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी.


अर्शदीप दूसरे बेस्ट बॉलर


अर्शदीप सिंह मौजूदा स्क्वॉड में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. वह पाकिस्तान के खिलाफ 3 टी20 इंटरनेशनल मैच में खेले हैं, जिसमें 6 बार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. आखिरी बार वह 2022 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के सामने थे. इस मुकाबले में उन्होंने बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को आउट कर पाकिस्तान बैकफुट पर धकेल दिया था. अर्शदीप ने कुल 3 विकेट मात्र 32 रन देकर झटके थे. हार्दिक और अर्शदीप की जोड़ी ने 2022 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की बैंड बजा दी थी. इस बार भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी.


भारत-पाकिस्तान हेड टू हेड


भारत और पाकिस्तान की टीमें टी20 इंटरनेशनल मैचों में 12 बार आमने-सामने रही हैं, जिसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. भारत ने 8 मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान को सिर्फ 3 ही जीत मिली हैं. वहीं, एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकला है. टी20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच 8 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें 6 जीत भारत के नाम हैं. पाकिस्तान सिर्फ 1 ही मैच जीता है और 1 मुकाबला बेनतीजा रहा.


विराट कोहली भी बड़ा खतरा


पाकिस्तान के लिए विराट कोहली भी सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं. उन्होंने 2022 टी20 वर्ल्ड कप में अकेले दम पर पाकिस्तान से जीत छीन ली थी, जब कोहली के बल्ले से 82 रन की नाबाद पारी देखने को मिली थी. आखिरी 8 गेंदों पर भारत को जीत के लिए 28 रन चाहिए थे. कोहली ने पहले लगातार दो छक्के लगाए और लास्ट ओवर में 1 छक्का लगाकर मुकाबले को अंतिम गेंद तक पहुंचाया. रविचंद्रन अश्विन ने चौका लगाकर भारत को विजयी बनाया.