हरारे : जिम्बाब्वे संयुक्त अरब अमीरात के हाथों एक मजेदार मुकाबले में केवल तीन रन से हारकर विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने से चूक गया और अब अफगानिस्तान और आयरलैंड 2019 के विश्व कप क्रिकेट में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगे. वहीं वेस्टइंडीज टीम ने इससे पहले बारिश की मेहरबानी से स्काटलैंड को विश्व कप क्वालीफायर सुपर सिक्स मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर पांच रन से हराकर क्रिकेट के महाकुंभ में जगह बनाई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बारिश से प्रभावित हुए मुकाबले में 40 ओवर में 230 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे को सुपर सिक्स मैच जीतने के लिए आखिरी गेंद पर छह रन की जरूरत थी. मैच जीतने पर वह वेस्टइंडीज के साथ विश्व कप के फाइनल्स में जगह बनाने में सफल रहता.


लेकिन क्रेग एरविन मैन ऑफ दि मैच बने मोहम्मद नवीद की गेंद पर केवल दो ही रन ले पाए जिसके साथ घरेलू टीम की उम्मीदें धराशायी हो गयीं. इससे पहले यूएई ने 47.5 ओवर में सात विकेट खोकर 235 रन बनाए थे. उसकी तरफ से रमीज शहजाद ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए. 


केपटाउन टेस्ट में एल्गर का शतक, कमिंस ने कराई ऑस्ट्रेलिया को वापसी


शुक्रवार को अफगानिस्तान एवं आयरलैंड हरारे के ही मैदान पर भिड़ेंगे और विजेता टीम 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले विश्व कप में जगह बनाएगी.


उधर गत चैम्पियन स्काटलैंड ने 199 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 25.2 ओवर में पांच विकेट पर 125 रन बना लिये थे जब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा और आगे का खेल नहीं हो सका. वेस्टइंडीज ने 48.4 ओवर में 198 रन बनाये थे. एविन लुईस ने 66 और मर्लोन सैमुअल्स ने 51 रन का योगदान दिया. इसके साथ ही स्काटलैंड की लगातार दूसरा विश्व कप और 1999 के बाद चौथा विश्व कप खेलने की उम्मीदों पर पानी फिर गया.


भुला देना चाहेगा जिम्बाब्वे इस आयोजन को
मेजबान जिम्बाब्वे अपने घर में हुए आयोजन को भुला देना चाहेगी. यूएई के मुकाबले से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर की 138 रन की शानदार पारी के बावजूद भी जिम्बाब्वे सोमवार को आवेस्टइंडीज से चार विकेट से हार गई थी. जिम्बाब्वे पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 289 रन पर आल आउट हो गई. वेस्टइंडीज ने यह लक्ष्य 49 ओवर में छह विकेट पर 290 रन बनाकर हासिल कर लिया था जिससे वह तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया था. 


विराट ने दीपिका के साथ एड करने से किया मना, RCB को 11 करोड़ का झटका!


टेलर ने 124 गेंद की पारी में 20 चौके और दो छक्के लगाए. जबकि वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने चार विकेट लिए. केमार रोच को तीन जबकि कीमो पॉल को दो विकेट मिले. वहीं वेस्टइंडीज के लिए 80 गेंद में 86 रन की पारी खेलने वाले मार्लोन सैमुअल्स जीत के नायक रहे जिन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज साई होप (76) के साथ तीसरे विकेट के लिए 135 रन जोड़े. अनुभवी क्रिस गेल के सस्ते में आउट होने के बाद होप ने एविन लुईस (64) के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की. 


इस जीत के साथ वेस्टइंडीज की टीम चार मैचों में छह अंक के साथ तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है जबकि जिम्बाब्वे इतने ही मैच में पांच अंक से दूसरे स्थान पर है.


विराट के ‘करीब’ पहुंची ये लड़की तो सोशल मीडिया पर फैंस ने दी अनुष्का से बचके रहने की सलाह


सुपर सिक्स में वेस्टइंडीज सिर्फ अफगानिस्तान से ही हारा. अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज को तीन विकेट से हराकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में जगह बनाने की उम्मीदों को बरकरार रखा. अफगानिस्तान ने बल्लेबाजों की मददगार विकेट पर वेस्टइंडीज को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 197 रन ही बनाने दिये. इसके बाद यह लक्ष्य 14 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. अफगानिस्तान ने सुपर सिक्स में काफी मुश्किल से क्वालीफाई किया था.


ऐसा रहा था वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान का मैच 
पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का वेस्टइंडीज का फैसला सही साबित नहीं हुआ. चौथे ओवर में जब वेस्टइंडीज टीम का स्कोर 12 रन ही था तब मुजीब ने क्रिस गेल को 1 रन के निजी स्कोर पर ही बोल्ड आउट कर दिया. गेल ने कुल 9 गेंदों का सामना किया. गौरतलब है कि मुजीब और क्रिस गेल दोनों ही भारत में होनेवाले आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के सदस्य हैं.
(इनपुट भाषा)