India vs West Indies Test Series: टीम इंडिया के 2023-25 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप चक्र की शुरूआत वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली 2 टेस्ट मैचों की सीरीज से होगी. 12 जुलाई से डोमिनिका में शुरू होने वाले भारत के आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए टेस्ट और वनडे टीम का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय टेस्ट टीम में एक घातक तेज गेंदबाज को पहली बार जगह मिली है. इस खिलाड़ी ने टीम में चुने जाने पर बड़ा बयान दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस खिलाड़ी को पहली बार टेस्ट टीम में मिला मौका


तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने क्रिकेटर बनने तक के सफर में काफी चुनौतियों का सामना किया है और वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टेस्ट और वनडे टीम में चुने जाने के बाद उनका कहा कि अब उनका सपना उनके सामने है. बंगाल के तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के आगामी दौरे के लिए टेस्ट और वनडे टीम में चुने जाने के बाद कहा, 'कहते हैं ना कि अगर आप टेस्ट नहीं खेले तो क्या खेले. मेरा सपना अब मेरे सामने है. मैं हमेशा यहां होना चाहता था, भारत के लिए टेस्ट खेलना चाहता था. और मैं आखिर टीम में शामिल हो गया.'


मुकेश कुमार के पिता थे ऑटो-ड्राइवर


बिहार के गोपालगंज के रहने वाले मुकेश कुमार के पिता ऑटो चलाते थे जिनका 2019 में निधन हो गया. मुकेश कुमार का जीवन काफी संघर्षों से भरा रहा. लेकिन उन्होंने अपने संघर्ष के चलते टीम इंडिया तक का सफर तय किया है. उनके पिता काशीनाथ सिंह उनके क्रिकेट खेलने के खिलाफ थे और वे चाहते थे कि वह सीआरपीएफ से जुड़े. मुकेश दो बार सीआरपीएफ की परीक्षा में विफल रहे और बिहार की अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व करने के बाद उनका क्रिकेट करियर भी आगे नहीं बढ़ रहा था. उन्होंने फिर बंगाल में क्रिकेट खेलने का फैसला किया.


घरेलू क्रिकेट में काफी शानदार आंकड़े


मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) ने अभी तक 39 फर्स्ट क्लास मैचों में 149 विकेट लिए हैं. लिस्ट-ए में उनके नाम 24 मैचों में 26 विकेट हैं. मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) पिछले साल बांग्लादेश-ए के खिलाफ खेली गई सीरीज में इंडिया ए के लिए खेले थे, उस सीरीज में उन्होंने 2 मैचों में उन्होंने कुल 9 विकेट लिए थे. वहीं, इस साल उन्हें आईपीएल में भी खेलने का मौका मिला था.