Inzamam Ul Haq Controversy: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए 11 हजार से ज्यादा वनडे रन बनाने वाले पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक का विवादों से गहरा नाता रहा है. एक बार क्रिकेट के मैदान पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक का ऐसा रूप देखने को मिला, जिससे हर कोई हैरान रह गया था. इंजमाम उल हक सीधे बल्ला उठाकर दर्शक का सिर फोड़ने चले गए थे. दरअसल, साल 1997 में भारत के खिलाफ टोरंटो में खेले गए सहारा कप के एक वनडे मैच के दौरान इंजमाम उल हक पर दर्शक दीर्घा में बैठे भारतीय मूल के एक कनाडाई दर्शक ने एक ऐसा कमेंट किया, जिसने आग में घी डालने का काम किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत-PAK मैच में बल्ला लेकर दर्शक का सिर फोड़ देते इंजमाम


टोरंटो में सहारा कप के दौरान मैच में दर्शक दीर्घा में बैठे भारतीय मूल के कनाडाई दर्शक ने इंजमाम उल हक को आलू नाम से पूकारा था. इंजमाम उल हक फैन का ये कमेंट सहन नहीं कर पाए और वह सीधे बल्ला उठाकर दर्शक का सिर फोड़ने चले गए. इंजमाम उल हक को बड़ी मुश्किल से सुरक्षाकर्मियों ने संभाला, नहीं तो कुछ भी हो सकता था. इंजमाम बाउंड्री लाइन के पास फील्डिंग कर रहे थे. तभी भारतीय मूल के एक कनाडाई दर्शक शिव कुमार थिंड ने इंजमाम का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया. शिव कुमार थिंड माइक लेकर इंजमाम के मोटेपन का मजाक उड़ा रहा था.


इस कमेंट ने किया था आग में घी का काम


ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान इंजमाम उल हक बाउंड्री लाइन पर खड़े थे, तो फिर शिव कुमार थिंड ने उनका मजाक उड़ाना शुरू कर दिया. इंजमाम उल हक फैन का ये कमेंट सहन नहीं कर पाए और बल्ला लेकर फैन की तरफ दौड़ गए. तभी सुरक्षाकर्मियों ने इंजमाम उल हक को पकड़ लिया, नहीं तो शिव कुमार का सिर फूटना तय था. इस बीच भारतीय टीम मैनेजमेंट भी बीच-बचाव करने आ गया. खेल करीब 45 मिनट तक रुक रहा और भारत-पाक टीम के कप्तानों ने मिलकर दर्शकों को शांति से बैठने के लिए कहा, तब जाकर मैच स्टार्ट हुआ जिसमें भारत को जीत मिली. मैच के बाद इंजमाम ने कहा कि आखिर मैं कितना बर्दाश्त करता. वो शख्स उनके धर्म, देश और परिवार को गालियां दे रहा था. मैं भी एक इंसान हूं, कोई कैसे बर्दाश्त कर सकता है कि लोग उसके खिलाफ इतना अपशब्द इस्तेमाल करे.


फिटनेस पर हमेशा से ही सवाल


बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक का नाम क्रिकेट जगत के आलसी क्रिकेटर्स की लिस्ट में आता है. इंजमाम उल हक को रन चुराना बिल्कुल भी पसंद नहीं था और यही कारण है कि इंजमाम उल हक वनडे में 40 बार रन आउट हुए हैं. मैदानी फिल्डिंग के दौरान भी वो अक्सर गेंद के पीछे दौड़ते थे या दूसरे फील्डरों को गेंद पकड़ने का इशारा करते दिखते थे, जिस वजह से वो फैंस के निशाने पर रहते थे. इंजमाम उल हक के फिटनेस पर हमेशा ही सवाल खड़े किए गए. कई बार उनके भारी भरकम शरीर के कारण मैदान पर फैंस आलू कहकर उनका मजाक भी बनाते थे. इंजमाम उल हक ने पाकिस्तान के लिए 120 टेस्ट मैचों में 49 की औसत से 8830 रन बनाए हैं, जिसमें 25 शतक और 46 अर्धशतक भी शामिल हैं. वहीं वनडे में इंजमाम उल हक ने 378 मैचों में 11739 रन बनाए हैं, जिसमें 10 शतक और 83 अर्धशतक शामिल हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे