IPL 2024 Auction Players List: आईपीएल के आगामी सीजन के लिए ऑक्शन में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट का ऐलान हो चुका है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) की 19 दिसंबर को दुबई में होने वाले ऑक्शन में 77 स्थान के लिए कुल 333 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव, हर्षल पटेल और शार्दुल ठाकुर भी शामिल हैं. इन्हें दो करोड रुपए के सबसे ज्यादा बेस प्राइस कैटेगरी में रखा गया है. बता दें कि हर्षल को दो साल पहले आईपीएल ऑक्शन में 10.75 करोड रुपए की मोटी रकम में खरीदा गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

214 भारतीय और 119 विदेशी प्लेयर्स शामिल


आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने फ्रेंचाइजी को 1166 खिलाड़ियों की सूची सौंपी थी. फ्रेंचाइजी की सलाह के बाद इन खिलाड़ियों की संख्या 333 कर दी गई. इनमें 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं. 116 कैप्ड और 215 उनकैप्ड प्लेयर्स इस ऑक्शन में शामिल होंगे. दो खिलाड़ी एसोसिएट देशों के भी हैं. इस ऑक्शन में सभी 10 फ्रेंचाइजी कुल 262.95 करोड़ रुपए खर्च कर सकती हैं. जो 77 स्थान उपलब्ध हैं, उनमें से 30 स्थान विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं.



ये बड़े-बड़े नाम शमिल


इस ऑक्शन लिस्ट में कई बड़े नाम भी शामिल हैं. इन क्रिकेटर्स पर पैसों की बारिश हो सकती है. इनमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की अधिक मांग होने की उम्मीद है, क्योंकि विश्व कप विजेता कप्तान पैट कमिंस, विश्व कप फाइनल के नायक ट्रेविस हेड, विकेटकीपर जोस इंग्लिश और स्टार तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क दो करोड़ रुपए के बेस प्राइस कैटेगरी में रखा गया है. 


इन खिलाड़ियों पर रहेंगी फ्रेंचाइजियों की नजर


जिन खिलाड़ियों पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी, उनमें न्यूजीलैंड के रचिन रविंद्र भी शामिल हैं. उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों में तेज़ गेंदबाज़ गेराल्ड कोएत्ज़ी और बल्लेबाज़ रासी वान डेर डुसेन फ्रेंचाइजी का ध्यान खींच सकते हैं. कुछ अनजान खिलाड़ी भी फ्रेंचाइजी का ध्यान खींचने में सफल हो सकते हैं. इनमें इंग्लैंड के टॉम कोहलर कैडमोर भी शामिल हैं, जिनका बेस प्राइस 40 लाख रुपए है. इस विकेटकीपर बल्लेबाज को अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. 


भारतीय खिलाड़ियों पर भी निगाहें


श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा का आधार मूल्य 1.5 करोड़ रुपए है. उनके अलावा श्रीलंका के तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका भी अच्छी कीमत हासिल कर सकते हैं. अधिकतर आईपीएल में ही खेलने वाले भारतीय तेज गेंदबाजों शिवम मावी, कार्तिक त्यागी और कमलेश नागरकोटी को 20 से 30 लाख रुपए आधार मूल्य के वर्ग में रखा गया है.


जानिए किस टीम के पास कितना पर्स


गुजरात टाइटन्स (GT) - 38.15 करोड़

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) - 34 करोड़

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) - 32.7 करोड़

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) - 31.4 करोड़

पंजाब किंग्स (PBKS) - 29.1 करोड़

दिल्ली कैपिटल्स (DC) - 28.95 करोड़

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) - 23.25 करोड़

मुंबई इंडियंस (MI) - 17.75 करोड़

राजस्थान रॉयल्स (RR) - 14.5 करोड़

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) - 13.15 करोड़

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)