नई दिल्ली: आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली लीग है. यहां दर्शकों को रोमांच, उत्साह और तनाव भरपूर मात्रा में मिलता है. भारत के पड़ोसी देशों में भी क्रिकेट लीग खेली जाती हैं. पाकिस्तान में पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) का आयोजन होता है. अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चैयरमैन रमीज राजा ने बड़ा दिया है. उन्होंने पीएसएल में कई बड़े बदलाव का मन बनाया है, जिसके दम पर आईपीएल से आगे निकलना चाहते हैं. 


रमीज राजा ने दिया ये बयान 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान (Pakistan) की पीएसएल और ऑस्ट्रेलिया (Australia) की बिग बैश लीग की तुलना सबसे ज्यादा रेवन्यू जनरेट करने वाली लीग आईपीएल (IPL) से होती है. अब पाकिस्तान (Pakistan) क्रिकेट बोर्ड के चैयरमैन रमीज राजा ने ज्यादा रेवन्यू के लिए पीएसएल में बदलाव के संकेत दिए हैं. रमीज का मानना है कि वर्ल्ड क्रिकेट में दोबारा सम्मान पाने के पाकिस्तान को अपनी आर्थिक स्थिती को  मजबूत करना होगा. उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ उनके प्लान के अनुसार होता है तो यह पीएसएल फ्यूचर में आईपीएल को भी टक्कर देती नजर आएगी. 


कर सकते हैं ये बड़ा बदलाव 


रमीज राजा ने कराची नेशनल स्टेडियम में मीडिया से बात करते हुए कहा 'हमें आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के लिए नई प्रॉपर्टीज बनाने की जरूरत है. हमारे पास अभी के लिए पीएसएल (PSL) और आईसीसी (ICC) फंड के अलावा कुछ भी नहीं है. पीएसएल (PSL) के अगले साल के मॉडल पर बहस चल रही है, मैं इसे अगले साल से नीलामी मॉडल में बदलना चाहता हूं.' उन्होंने बात करते हुए आगे कहा कि 'हम फ्रेंचाइजी के मालिकों से बातचीत करेंगे. यह पैसों का खेला है. जब पाकिस्तान में क्रिकेट इकोनॉमी बढ़ेगी, हमारी इज्जत भी बढ़ेगी. हम पीएसएल (PSL) में ऑक्शन मॉडल लाएंगे, पर्स को बढ़ाएंगे. तब हम पीएसएल (PSL) को आईपीएल (IPL) के साथ रखेंगे और देखेंगे कि कौन PSL के ऊपर IPL खेलने जाता है.'


आईपीएल में लागू है सिस्टम 


आईपीएल (IPL) में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जाती है. जबिक पीएसएल में अभी ड्रॉफ्ट सिस्टम उपयोग होता है. अब रमीज राजा आईपीएल (IPL) का फॉर्मूला पाकिस्तान में यूज करके आईपीएल को पीछे छोड़ना चाहते हैं. आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे ज्याद देखे जाने वाली लीग है. बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल से हर साल तकरीबन हजार करोड़ रुपये कमाती है.