नई दिल्ली : क्रिकेट के अभ्यास सत्र से पहले बेशक क्रिकेटर्स के लिए फुटबॉल एक गेम भर है, लेकिन सच यह भी है कि भारतीय क्रिकेटर्स फुटबॉल को बेहद गंभीरता से लेते हैं. कप्तान विराट कोहली तो एक बार कह भी चुके हैं कि यदि वह क्रिकेटर ना होते तो फुटबॉलर होते. केएल राहुल भी अपना और विराट कोहली का फुटबॉल के प्रति प्रेम प्रदर्शित कर चुके हैं. मैदान पर टीम इंडिया के खिलाड़ी बेंगलुरु में होने वाले चौथे वन डे की तैयारियों में जुटे हैं. हालांकि, इस मैच में भी बारिश होने की संभावना बताई जा रही है. अधिकृत सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह बेंगलुरु में मानसून सक्रिय रहेगा. बताया जा रहा है कि गुरुवार को बेंगलुरु में हल्की और तेज बारिश हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैच दोपहर 1.30 पर शुरू होगा और रात 10.30 तक चलेगा. यदि बारिश की वजह से मैच देर से शुरू होता है तो ओवरों को कम किया जाएगा. इस मैच में भी डकवर्थ लुईस अपना काम करेगा. बेंगलुरु मौसम विभाग के अनुसार, हालांकि गुरुवार को कैसा मौसम रहेगा इसके बारे में अभी कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती. लेकिन शाम और रात को 80फीसदी बारिश होने की संभावना है. बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को बारिश का ज्यादा सामना करना पड़ सकता है.



ICC ने कहा कि अंपायर रेफरल और बैट साइज में भी बदलाव देखने को मिलेगा. बैट और बॉल में संतुलन बनाने के लिए बैट की साइज को लेकर नए तरह के प्रतिबंध होंगे. बैट की लंबाई और चौड़ाई समान रहेगी, लेकिन इसकी धार 40 एमएम से ज्यादा नहीं होगी. वनडे और टेस्ट में सफलतापूर्वक लागू किए जाने के बाद टी-20 मैच में भी डीआरएस को शामिल किया जाएगा.


MCC ने पिछले साल अपनी बैठकों के बाद क्रिकेट में कुछ नए नियमों को शामिल करने के सुझाव दिए थे. इन सुझावों में क्रिकेट में भी 'रेड कार्ड' नियम को शामिल करना और बैट के साइज को निर्धारित किया जाना था. 


कमेटी के चेयरमैन माइक ब्रियरले ने इसके बाद बताया था कि इंग्लैंड में हुए एक सर्वे के मुताबिक, 40 प्रतिशत अंपायर्स ने कहा कि वे खिलाड़ियों द्वारा गलत व्यवहार के चलते जल्द ही अंपायरिंग छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं. इसलिए अंपायर की पावर को बढ़ाने और खिलाड़ियों को और अधिक अनुशासित करने के लिए हॉकी और फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी रेड कार्ड के नियम को लाने पर विचार किया जा रहा है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)