Ruchi Vira: कौन है रुचिवीरा ? विरोध के बीच इतिहास रच बनी मुरादाबाद से सांसद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2280707

Ruchi Vira: कौन है रुचिवीरा ? विरोध के बीच इतिहास रच बनी मुरादाबाद से सांसद

Ruchi Vira: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों में हुई अफरा-तफरी से चारों तरफ चर्चाओं का गलियारा गर्म है. जहां कई पुराने और दिग्गज राजनेताओं ने अपनी साख खो दी है. तो वहीं कुछ नए नेताओं ने अपनी धाक जमाई है. ऐसी ही एक नेता हैं रुचि वीरा. आइए जानते हैं आज मुरादाबाद से सपा की सांसद रुचि वीरा के बारे में....

Lok Sabha Election 2024

Ruchi Vira: देश में इस साल हुए लोकसभा चुनावों में मुरादाबाद से जीतीं सपा की प्रत्याशी रुचि वीरा. मुरादाबाद लोकसभा सीट के इतिहास की पहली महिला सांसद हैं. हालांकि शुरू में जब समाजवादी पार्टी के आलाकमान द्वारा मुरादाबाद से सपा के ही सांसद एस टी हसन का टिकट नामांकन के बाद काटकर रुचि वीरा को सपा को प्रत्याशी बनाया था.

चौतरफा था विरोध
सपा प्रमुख की तरफ से अंतिम समय पर एस टी हसन के नामांकन के बाद टिकट काटकर रुचि वीरा को को सपा का प्रत्याशी बनाया गया. हालांकि, शुरू में पार्टी के इस फैसले से चारों तरफ असंतोष था. परंतु उनकी मेहनत आखिरी में रंग लाकर आई और वह मुरादाबाद लोकसभा सीट के इतिहास में पहली महिला सांसद बनी.

अखिलेश यादव के कड़े फैसले 
मुरादाबाद से सपा की रुचि वीरा की जीत में पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव के कड़े उैसलों ने भी काफी अहम भूमिका निभाई थी. जब अखिलेश ने मुरादाबाद के जिलाध्यक्ष डीपी यादव को हटाकर जिले की कमान जयवीर सिंह के हाथ में सौंपी. इसके बाद प्रत्याशी और जिलाध्यक्ष को बीच एक अच्छा तालमेल देखने को मिला और अंत में पार्टी ने मुरादाबाद में इतिहास रचते हुए यहां पर जीत हासिल की. 

विवादित बयान
रुचि वीरा पूरे चुनाव के दौरान काफी विवादों में रही हैं. वीरा के खिलाफ उनके बयानों की वजह से कई एफआईआर भी दर्ज हुईं. 

भाजपा के प्रत्याशी को हराया
रुचि वीरा ने इस बार के चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी कुंवर सर्वेश कुमार को 1,05,762 वोटों से हराकर मुरादाबाद में इतिहास रच दिया. इस नतीजे के साथ ही मुरादाबाद लोकसभा सीट पर चलते आ रहे एक पुराने पेटर्न को भी तोड़ा. क्योंकि मुरादाबाद सीट के इतिहास के अनुसार वहां हर बार अलग पार्टी से सासंद बनता था. 

नेटवर्थ
रुचि वीरा ने अपने घोषणा पत्र में बताया था कि उनके पास करोड़ों की संपत्ति है. घोषणा पत्र के अनुसार रुचि वीरा के पास 30 लाख से भी ज्यादा के गहने हैं. इसके साथ ही उनके वाहनों की कीमत 28 लाख से ज्यादा है. इस बार चुनाव आयोग के दिए हलफनामे के अनुसार रुचि वीरा की कुल संपत्ति 25 करोड़ से ज्यादा है.

और पढ़ें - प्रधानमंत्री मोदी ने दिया इस्तीफा, कैसे बनेगी अब नई सरकार ?

Trending news