Virat Kohli Test Records: वर्ल्ड कप फाइनल में भारत को मिली हार के बाद विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करते नजर आएंगे. कोहली के अलावा जसप्रीत बुमराह और कप्तान रोहित शर्मा भी रेस्ट पर थे जो इस सीरीज में टीम का हिस्सा हैं. कोहली सेंचुरियन में होने वाले सीरीज के पहले मुकाबले में अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर सकते हैं. उनके बल्ले से इस मैच में एक शतक निकला तो वह एक मामले में नंबर-1 बन जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नंबर-1 बनने से एक शतक दूर कोहली


विराट कोहली भारत से बाहर खेलते हुए टेस्ट मैचों में अब तक 15 शतक लगा चुके हैं. अपने घर से बाहर टेस्ट मैच खेलते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले एक्टिव बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ हैं. वह 16 विदेश में 16 सेंचुरी जड़ चुके हैं. कोहली अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में शतक लगाने में कामयाब हुए तो वह इस मामले में स्मिथ के साथ संयुक्त रूप में नंबर-1 बल्लेबाज बन जाएंगे. वहीं, सीरीज में दो शतक लगाते ही वह विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले एक्टिव बल्लेबाज बन जाएंगे. 


'दोस्त' को पीछे छोड़ने से इतने रन दूर


विराट कोहली अपने 'दोस्त' साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज रहे एबी डिविलियर्स को भी पीछे छोड़ने से कुछ रन दूर हैं. दरअसल, विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में डिविलियर्स को पीछे छोड़ने से मात्र 90 रन दूर हैं. डिविलियर्स के नाम टेस्ट क्रिकेट में 8765 रन हैं. वहीं, कोहली के 114 मैचों में 8676 रन हैं.


इस रिकॉर्ड पर भी नजर


विराट कोहली अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 66 रन और बना लेते हैं तो वह इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे कर लेंगे. यह सातवां मौका होगा होगा जब विराट कोहली एक कैलेंडर ईयर में 2000+ इंटरनेशनल रनों का आंकड़ा छूने में कामयाब  होंगे. इसके साथ ही कोहली एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 2000+ इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. वह श्रीलंका के कुमार संगाकारा(6 बार) को पीछे छोड़ देंगे.