Kuldeep Yadav fifer vs SA, 3rd T20I: टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव के लिए 14 दिसंबर, 2023 का दिन बेहद ही खास रहा. एक तो उनका जन्मदिन और इसके बाद उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए सीरीज के तीसरे और आखिरी टी20 मैच में कमाल की गेंदबाजी करते हुए पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इस 5 विकेट हॉल के साथ ही भारत मेजबान टीम को 95 रनों पर समेटने में कामयाब रही. कुलदीप यादव ने कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम करे में सफल रहे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

6 गेंदों में झटके 4 विकेट


कुलदीप यादव ने इस मैच में सबसे पहले विकेट विस्फोटक डेविड मिलर का लिया. उनकी घूमती गेंद पर डोनोवन फेरेरा क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद कुलदीप का वो स्पेल आया, जिसके आगे साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने घुटने तक दिए. कुलदीप ने 5 गेंदों में 4 विकेट चटकाए. दूसरी पारी के 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर इस स्पिनर ने केशव महाराज को बोल्ड कर दिया. इसके बाद अपना अगला ओवर(13वां) लेकर आए कुलदीप ने पहली ही गेंद पर नंदरे बर्गर को एलबीडब्ल्यू आउट कराया. ओवर की दूसरी गेंद डॉट रही. तीसरी गेंद पर लिजाद विलियम्स लेग बिफोर विकेट आउट हुए. चौथी गेंद पर 1 रन बना. अगली ही गेंद पर डेविड मिलर का बड़ा विकेट लेते हुए कुलदीप ने मैच खत्म कर दिया. 2.5 ओवर में उन्होंने मात्र 17 रन खर्चे.


ऐसा करना वाले पहले स्पिनर 


बता दें कि कुलदीप यादव इस फाइव विकेट हॉल के साथ ही टी20 इंटरनेशनल मैचों में दो यह कमाल करने वाले पहले भारतीय स्पिन गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2018 में 24 रन देकर 5 बल्लेबाजों को आउट किया था. वहीं, बर्थडे पर वह किसी गेंदबाज द्वारा टी20 क्रिकेट में बेस्ट स्पेल डालने में कामयाब रहे. इनसे पहले इस लिस्ट में टॉप पर श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा थे, जिन्होंने अपने बर्थडे पर 2021 में 9 रन देकर 4 विकेट झटके थे.


मैच का हाल


इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव के तूफानी शतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 201 रन बोर्ड पर लगाए. सूर्या के अलावा ओपनर यशस्वी जयसवाल ने 60 रनों की तेज पारी खेली. जवाब में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज मात्र 95 रनों पर ही सिमटकर रह गए. भारत ने 106 रनों से यह मैच अपने नाम किया. बता दें कि भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी T20I जीत है.