PAK vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पहली हार पाकिस्तान को गहरा जख्म दे गई. अगले ही टेस्ट में बाबर आजम, शाहीन अफरीदी और नसीम शाह जैसे स्टार से किनारा कर पीसीबी ने 3 नए प्लेयर्स को मौका दिया. जिसमें से स्पिनर्स की जोड़ी ने ऐसा कारनामा किया जो पिछले 72 साल में पहली बार हुआ है. दोनों स्पिनर्स का कहर ऐसा था कि तेज गेंदबाज विकेटों के लिए तरसे और मेहमान रनों के लिए पापड़ बेलते नजर आए. इस जोड़ी के शानदार प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान ने 152 रन से ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली पारी में साजिद खान का जलवा


पाकिस्तान ने पहली पारी में कामरान गुलाम की शतकीय पारी की बदौलत 366 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए थे. जिसके बाद गेंदबाजों पर एक बड़ी जिम्मेदारी आई. तेज गेंदबाज पूरी तरह फुस्स दिखे तो महज 8 टेस्ट खेले साजिद खान ने इंग्लैंड की कमर तोड़ दी. साजिद ने रूट, ब्रूक, ओली पोप और बेन डकेट जैसे अहम खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद भी नहीं रुके और पहली पारी में 7 विकेट झटके. बाकी 3 विकेट नौमान अली ने लिए और इस जोड़ी ने इंग्लैंड टीम में दहशत फैला दी. 


दूसरी पारी में नौमान अली मचाई तबाही


पहली पारी के बाद इंग्लैंड टीम साजिद खान की तैयारी में जुटी थी. लेकिन उस जख्म को भरने से पहले नौमान अली इस बार काल बनकर उभरे. 297 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 144 रन पर ही सिमट गई. इस पारी के सरताज फिर दोनों स्पिनर्स बने. साजिद खान ने 2 जबकि नौमान अली ने 8 विकेट लेकर मुल्तान में इतिहास रच दिया. सभी 20 विकेट स्पिनर्स के खाते ही आए. 


ये भी पढ़ें.. PAK vs ENG: पाकिस्तान में 'गब्बर' का डबल डेंजर, खत्म हुआ जीत का सूखा,'बैजबॉल' का घमंड चूर-चूर


72 साल में पहली बार हुआ ऐसा


पाकिस्तान की तरफ से 72 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है जब 2 गेंदबाजों ने मिलकर सभी 20 विकेट अपने नाम किए हैं. मुकाबले में मैन ऑफ द मैच साजिद खान को दिया गया क्योंकि उन्होंने 9 विकेट अपने नाम किए. लेकिन नौमान अली भी कम नहीं थे उन्होंने 11 विकेट ही नहीं झटके बल्कि बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया. दोनों गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने इस मुकाबले में 152 रन से जीत दर्ज कर 44 महीने का सूखा खत्म किया.