India vs England: Vizag टेस्ट में अश्विन नाम की आएगी आंधी, ध्वस्त होंगे एक के बाद एक 5 बड़े रिकॉर्ड्स!

R Ashwin: विशाखापत्तनम के मैदान में डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो टेस्ट मैच खेले हैं. इन मैचों में उन्होंने गजब की गेंदबाजी करते हुए 16 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में हुए टेस्ट मैच में अश्विन ने भयंकर तबाही मचाते हुए 8 बल्लेबाजों को चलता किया था.

शिवम उपाध्याय Thu, 01 Feb 2024-7:21 pm,
1/6

Vizag में तबाही मचाएंगे अश्विन

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. सीरीज की हार के साथ शुरुआत करने वाली टीम इंडिया दूसरा मैच जीतकर वापसी करना चाहेगी. यह मैदान अश्विन को कभी भाता है. उन्होंने सिर्फ 2 मैचों में 16 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटाया है. इंग्लैंड के खिलाफ 2 फरवरी से होने वाले मैच में अश्विन 5 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

 

2/6

इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट

अश्विन ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 20 टेस्ट मैच खेलते हुए 93 विकेट लिए हैं. अश्विन 3 विकेट और लेते ही दिग्गज गेंदबाज भागवत चंद्रशेखर के 23 टेस्ट में 95 विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन जाएंगे

 

3/6

500 टेस्ट विकेट

अश्विन टेस्ट इतिहास में 500 विकेट पूरे करने से सिर्फ 4 विकेट दूर हैं. उन्होंने अब तक खेले 96 टेस्ट मैचों में 496 बल्लेबाजों को आउट किया है. दूसरे टेस्ट में 4 विकेट लेते ही वह टेस्ट क्रिकेट में 500 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय और दुनिया के 9वें गेंदबाज बन जाएंगे. अगर अश्विन विशाखापत्तनम में यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय और दुनिया के दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन जाएंगे.

 

4/6

भारत-इंग्लैंड टेस्ट में 100 विकेट

अश्विन के नाम इस मैच में एक और उपलब्धि पर नजरें रहेंगे. दरअसल, भारत और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैचों में जेम्स एंडरसन को छोड़कर कोई भी अन्य गेंदबाज 100 विकेट पूरे नहीं कर पाया है. अगर अश्विन दूसरे टेस्ट में 7 विकेट लेने में सफल हो जाते हैं, तो वह भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैचों में 100 या अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज होंगे. वहीं, एंडरसन के बाद दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 139 विकेट के साथ टॉप पर हैं.

 

5/6

भारत में सर्वाधिक विकेट

अश्विन ने भारत में अब तक खेले 56 टेस्ट मैचों में 343 विकेट लिए हैं. वह भारत में 350 बल्लेबाजों को आउट करने के अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ने से आठ विकेट दूर हैं. दूसरे टेस्ट में वह इस उपलब्धि को भी नाम कर सकते हैं. 

 

6/6

सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड

अश्विन ने अपने अब तक के 96 टेस्ट मैचों के करियर में 34 बार 5 विकेट हॉल लिए हैं. अगर वह आगामी टेस्ट की दोनों पारियों में पांच विकेट लेने में सफल हो जाते हैं, तो वह टेस्ट में भारत के लिए 35 बार पांच विकेट लेने के अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link