नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रविवार से बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला जा रहा है.  तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का ये पहला मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जा रहा है. भारतीय टीम आज तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में कई रिकॉर्ड बन सकते हैं. आइए जानते हैं उन्हें. 


अश्विन करेंगे कमाल 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अगर भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 8 विकेट लेने में सफल हो जाते हैं, तो वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. अभी तक रविंचद्रन अश्विन 81 टेस्ट मैचों में 427 विकेट ले चुके हैं. वह भारत के कपिल देव को पीछे छोड़ सकते हैं उन्होंने 434 विकेट लिए हैं. 


ये भी पढ़े: इन PAK क्रिकेटर्स ने की खूबसूरत भारतीय हसीनाओं से शादी, हुस्न देख दीवाने होंगे आप


कोहली को शतक का इंतजार


इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली ने 70 शतक लगाए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में अगर कोहली एक शतक लगाने में कामयाब रहे तो तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे. सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. वहीं, कोहली 199 रन बनाते ही 8000 रन पूरे कर लेंगे. 


फास्ट बॉलर्स को सपोर्ट करतीं पिचें


साउथ अफ्रीका की पिचें हमेशा ही फास्ट बॉलर्स की मददगार होती है. भारतीय बल्लेबाजों को हमेशा से ही तेज गेंदबाजों को खेलने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. साउथ अफ्रीका में गेंद स्विंग और सीम करती है. वहां गेंदबाजों को पिच से स्विंग, गति और उछाल मिलता है, लेकिन इस बार कहानी कुछ अलग हो सकती है. भारतीय पेस बैट्ररी में जसप्रीत बुमराह जैसा घातक गेंदबाज शामिल है, जो किसी भी वक्त मैच का पासा पलट सकता है. वहीं मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज भी अपना जलवा दिखाने को तैयार हैं. 


भारतीय बल्लेबाजी में है दम 


भारतीय टीम अपने बल्लेबाजी के कारण ही पूरी दुनिया में जानी जाती है. भारतीय बल्लेबाजी क्रम में बहुत ही ज्यादा गहराई है. विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने कई शानदार पारियां साउथ अफ्रीका में खेली हैं. वहीं, भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा साउथ अफ्रीका में रन बनाए हैं. सचिन ने साउथ अफ्रीका में 15 टेस्ट मैचों में 1161 रन बनाए हैं. भारतीय बल्लेबाजों पर बड़ा स्कोर खड़ा करने की जिम्मेदारी होगी. भारतीय बल्लेबाजी में बहुत ही ज्यादा गहराई है.