Ravichandran Ashwin: 'रविचंद्रन अश्विन... आप जैसा कोई नहीं', आज भारत के करोड़ों लोगों की जुबां पर ये लाइन जरूर होगी. रविचंद्रन अश्विन ने कमाल ही ऐसा किया है कि आज पूरा भारत उनका गुणगान कर रहा है. भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई है. भारत के लिए स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के दौरान पहली पारी में बल्ले से कमाल करते हुए धमाकेदार 113 रन की पारी खेली. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'अश्विन... आप जैसा कोई नहीं'


वहीं, दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजी में भी कमाल किया. रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में 88 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 37वीं बार पारी में पांच विकेट चटकाने का महारिकॉर्ड बनाया. रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 6 विकेट झटके. रविचंद्रन अश्विन को एक ही टेस्ट मैच में शतक और 5 विकेट हॉल लेने के बाद 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया है. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न के महारिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. रविचंद्रन अश्विन ने अपने 101वें टेस्ट में 37वां फाइव विकेट हॉल लेने का कमाल किया है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने 145वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी. 




टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल 


1. मुथैया मुरलीधरन - 133 टेस्ट मैचों में 67 फाइव विकेट हॉल 


2. आर अश्विन - 101 टेस्ट मैचों में 37 फाइव विकेट हॉल


3. शेन वॉर्न - 145 टेस्ट मैचों में 37 फाइव विकेट हॉल


4. रिचर्ड हैडली - 86 टेस्ट मैचों में 36 फाइव विकेट हॉल


5. अनिल कुंबले - 132 टेस्ट मैचों में 35 फाइव विकेट हॉल


एक ही टेस्ट में शतक और 5 विकेट


रविचंद्रन अश्विन ने चौथी बार एक ही टेस्ट मैच में शतक जड़ने और 5 विकेट हॉल लेने का कमाल किया है. इस रिकॉर्ड के मामले में रविचंद्रन अश्विन दुनिया में दूसरे नंबर पर आते हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा बार एक ही टेस्ट मैच में शतक जड़ने और 5 विकेट हॉल लेने का कमाल इंग्लैंड के महान क्रिकेटर इयान बॉथम ने किया है. इयान बॉथम ने 5 बार एक ही टेस्ट मैच में शतक जड़ने और 5 विकेट हॉल लेने का कारनामा किया है. 


सबसे ज्यादा बार एक ही टेस्ट में शतक और 5 विकेट
 
1. इयान बॉथम - 5 बार


2. आर अश्विन - 4 बार


3. गैरी सोबर्स/मुश्ताक मोहम्मद/जैक्स कैलिस/शाकिब अल हसन/रवींद्र जडेजा - 2-2 बार



इंटरनेशनल क्रिकेट में 750 विकेट पूरे किए 


रविचंद्रन अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 750 विकेट पूरे कर लिए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने 101 टेस्ट मैचों में 522 विकेट हासिल किए हैं और 3422 रन भी बनाए हैं. रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक हैं और उनका बेस्ट स्कोर 124 है. रविचंद्रन अश्विन ने 116 वनडे मैचों में 156 विकेट और 65 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 72 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने वनडे मैचों में 707 रन और  टी20 इंटरनेशनल मैचों में 184 रन बनाए हैं. 211 IPL मैचों में रविचंद्रन अश्विन ने 180 विकेट हासिल किए हैं और 800 रन भी बनाए हैं.