नई दिल्ली: क्रिकेट के मैच में विकेटकीपर की भूमिका बहुत ही अहम होती है. वह विकेट के पीछे रहकर सारे गेम को देखता है. विकेटकीपर गेंदबाज की विकेट दिलाने में भी मदद करता है. उसे पता होता है कि बल्लेबाज की पोजीशन क्या है और वह डीआरएस (DRS) लेने में मदद करता है. अब टीम  इंडिया के जादुई ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने महेंद्र सिंह धोनी, ऋद्धिमान साहा और दिनेश कार्तिक में से बेस्ट विकेटकीपर बताया है. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले अश्विन सभी फॉर्मेट में विजेता रहे हैं. यह 35 साल का यह स्पिनर अनिल कुंबले के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज है. आइए जानते हैं, उन्होंने किसे सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बताया है. 


अश्विन हैं शानदार गेंदबाज 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविचंद्रन अश्विन शानदार गेंदबाज हैं उनका अभी तक का इंटरनेशनल करियर बहुत ही शानदार रहा है. ये जादुई स्पिनर भारत के लिए हर फॉर्मेट में विजेता रहा है. अभी हाल में ही इस स्पिनर ने भारत के लिए टी20 टीम में वापसी की है. अश्विन की घातक फॉर्म का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 5 टी20 मैचों में वह 9 विकेट हासिल कर चुके हैं. सफेद गेंद के क्रिकेट में अश्विन ने 211 विकेट और लाल गेंद के क्रिकेट में 427 विकेट हासिल किए हैं. 



इस विकेटकीपर को बताया सर्वश्रेष्ठ 


भारत  के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने यूट्यूब चैनल पर पूछे गए सवाल कि महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक और ऋद्धिमान साहा में से स्पिन के खिलाफ कौन बेस्ट विकेटकीपर कौन हैं. अश्विन ने महेंद्र सिंह धोनी का नाम बताया है. उन्होंने ने धोनी का नाम लिया है. उन्होंने कहा कि चाहे स्टंपिंग हो या कैच धोनी को मैंने कभी कोई गलती करते नहीं करते हुए देखा है. उन्होंने कहा, 'चेन्नई में एड कोवान का एक डिसमिसल था, जहां वो (बल्लेबाज) बाहर निकले और स्टंप हो गए. गेंद टर्न नहीं हुई लेकिन बाउंस हो गई और एमएस धोनी ने गेंद को पकड़ा. मैंने उसे शायद ही कुछ छोड़ते हुए देखा हो, चाहे वो स्टंपिंग हो या रन आउट या कैच. वो स्पिन के खिलाफ सबसे असाधारण विकेटकीपरों में से एक हैं.'


शानदार विकेटकीपर हैं धोनी 


महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अपनी कप्तानी में शांत और शातिर दिमाग से टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. वह दुनिया के बेहतरीन फिनिशरों में शामिल हैं. उनकी धाकड़ बल्लेबाजी से सभी बॉलर्स खौफ खाते हैं. धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 829 डिसमिसल किए हैं, जिसमें 634 कैच और 195 स्टंपिंग किए हैं. वह पलक झपकते ही बल्लेबाज को स्टंप करने के लिए जाने जाते हैं. उनकी फुर्ती ही उनकी ताकत है. धोनी 2020 में क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं. धोनी विकेट के पीछे गेंदबाज की डीआरएस (DRS) लेने में भी मदद करते हैं.   



 



दिनेश और साहा पर भी बोले अश्विन 


रविचंद्रन अश्विन ने महेंद्र सिंह धोनी को बेहतरीन विकेटकीपर बताने के बाद आगे कहा कि दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) भी पीछे नहीं है. अश्विन और साहा 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका में  शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज का हिस्सा हैं. अभी ऋषभ पंत सभी फॉर्मेट में भारत के नंबर एक विकेटकीपर हैं.