कोहली नहीं! 33 साल का ये विध्वंसक बल्लेबाज तोड़ेगा तेंदुलकर का महान टेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12484159

कोहली नहीं! 33 साल का ये विध्वंसक बल्लेबाज तोड़ेगा तेंदुलकर का महान टेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड

'गॉड ऑफ क्रिकेट' कहे जाने वाले महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम कई ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं, जो अब तक कायम है. टूटना तो दूर कोई इनके आस-पास भी नहीं पहुंच सका है. इन्हीं में से एक वर्ल्ड रिकॉर्ड पर खतरा मंडरा रहा है.

कोहली नहीं! 33 साल का ये विध्वंसक बल्लेबाज तोड़ेगा तेंदुलकर का महान टेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड

Sachin Tendulkar World Records: 'गॉड ऑफ क्रिकेट' कहे जाने वाले महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम कई ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं, जो अब तक कायम है. टूटना तो दूर कोई इनके आस-पास भी नहीं पहुंच सका है. इन्हीं में से एक वर्ल्ड रिकॉर्ड पर खतरा मंडरा रहा है. एक 33 साल का बल्लेबाज तूफानी रफ्तार से इस रिकॉर्ड की ध्वस्त करने की ओर बढ़ रहा है. दरअसल, यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के सबसे कठिन फॉर्मेट यानी 'टेस्ट' में अपने नाम किया. आइए जानते हैं 'मास्टर ब्लास्टर' का कौन सा रिकॉर्ड है, जो विराट कोहली भी नहीं, बल्कि एक 33 साल का बल्लेबाज तोड़ सकता है.

टेस्ट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

दरअसल, हम यहां सचिन तेंदुलकर के जिस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात कर हैं वो है टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन. 200 टेस्ट मैचों के अपने लंबे करियर में सचिन तेंदुलकर ने 51 शतक जमाते हुए 15921 रन बनाए. वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिसके नाम इस फॉर्मेट में 15000 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं. दूसरा कोई भी बल्लेबाज टेस्ट में 14000 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू सका है, लेकिन 14000 छोड़िए एक बल्लेबाज ऐसा है जो सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है. कई दिग्गज क्रिकेटर भी ऐसा मान रहे हैं कि यह बल्लेबाज ऐसा कमाल कर सकता है.

ये बल्लेबाज तोड़ेगा सचिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड!

दरअसल, 33 साल का यह बल्लेबाज और कोई नहीं बल्कि, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज जो रूट हैं, जो इस समय रनों का अंबार लगा रहे हैं. हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने एक बयान में यह माना ​कि जो रूट अपनी भूख और अविश्वसनीय प्रतिभा की बदौलत टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकते हैं. रूट के नाम फिलहाल 12716 टेस्ट रन हैं और वह भारतीय दिग्गज तेंदुलकर (15,921) से 3205 रन पीछे हैं. रूट फिलहाल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं. 

शानदार फॉर्म में रूट 

जो रूट का बल्ला इन दिनों जमकर बोल रहा है. वह आए दिन शतक ठोक रहे हैं. सबसे ज्यादा टेस्ट रनों के मामले में उनसे आगे राहुल द्रविड़ (13,288), जाक कैलिस (13,289) और रिकी पोंटिंग (13,378) और तेंदुलकर हैं. आईसीसी ने कुक के हवाले से कहा, 'मुझे लगता है कि जो रूट निश्चित रूप से इंग्लैंड टीम के लिए एक ऐसा रिकॉर्ड बना सकते हैं जिसे तोड़ना बहुत मुश्किल होगा. लेकिन कुछ भी हो सकता है.' उन्होंने आगे कहा, 'मुझे उम्मीद है कि अगर वह 16,000 टेस्ट रन बनाने वाला पहला व्यक्ति नहीं बन पाते तो इससे काफी करीब पहुंच सकते हैं. यह शानदार उपलब्धि होगी.'

इंग्लैंड के महान बल्लेबाज बने
 
रूट ने इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट के दौरान टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के तौर पर कुक को पीछे छोड़ दिया था. रूट की इस उपलब्धि के बाद 39 साल के कुक ने उन्हें इस बड़ी उपलब्धि पर बधाई देने के लिए फोन किया. कुक ने कहा, 'मैंने उस पल को देखा, फिर दिन का खेल खत्म होने के बाद मैंने उन्हें फोन किया. मुझे लिखित संदेश में लिखने के लिए सही शब्द नहीं सूझ रहे थे.' उन्होंने कहा, 'इसलिए मैंने सोचा कि मैं उन्हें फोन करूंगा और देखूंगा कि वे क्या कर रहे हैं. सुनिश्चित करूंगा कि उनके हाथ में बीयर हो, जो मुझे लगता है कि उनके हाथ में थी.' 

चार साल से आग उगल रहा बल्ला

पिछले चार साल में रूट ने शानदार प्रदर्शन किया है और इस दौरान अपने 35 टेस्ट शतकों में से आधे से ज्यादा शतक बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 60 के करीब है. कुक का मानना ​​है कि वह वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन उनकी बराबरी के करीब हैं.

Trending news