Ravindra Jadeja: टीम इंडिया ने कमाल प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को वर्ल्ड कप 2023 के 12वें मैच में 7 विकेट से हराया. इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए. इस लिस्ट रवींद्र जडेजा का भी नाम शामिल है. जडेजा भारतीय क्रिकेट में एक मामले में पहले खिलाड़ी बने हैं. इतना ही नहीं उन्होंने वनडे फॉर्मेट में कपिल देव के एक रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जडेजा बने पहले खिलाड़ी


पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में रवींद्र जडेजा ने 2 विकेट लिए. इसके साथ ही वह दुनिया के पहले लेफ्ट आर्म गेंदबाज बने हैं जिन्होंने भारत में ODI फॉर्मेट में 100 या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं. भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट(लेफ्ट आर्म गेंदबाज) इससे पहले जहीर खान के नाम थे. उन्होंने 94 विकेट झटके थे जहीर ने 65 मुकाबलों में इतने विकेट लिए थे. 


भारत के बने छठे गेंदबाज


रवींद्र जडेजा ने इसके साथ ही एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली. वह वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छठे नंबर पर आ गए हैं. इसके साथ ही वह भारत के लिए इस फॉर्मेट में 100 विकेट पूरे करने वाले भी छठे गेंदबाज हैं. इससे पहले ये कमाल अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, अजीत आगरकर, जवागल श्रीनाथ और कपिल देव कर चुके हैं.


भारत में वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 


इस लिस्ट में सबसे ऊपर दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 126 विकेट झटके हैं. इसके बाद हरभजन सिंह ने 110 विकेट झटके हैं. तीसरे नंबर पर 109 विकेटों ले साथ अजीत आगरकर हैं जबकि जवागल श्रीनाथ 103 विकेट के साथ चौथे नंबर पर हैं. कपिल देव के 100 विकेट हैं और पांचवें नंबर पर हैं. इसके बाद रवींद्र जडेजा का नाम आता है. उनके नाम भी 100 विकेट हैं.