WTC Final Team India: श्रीलंका दौरे के बाद टीम इंडिया भले ही रेस्ट पर है, लेकिन मानसिक तौर पर देश सेवा जारी होगी. कप्तान रोहित शर्मा और गौतम गंभीर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में एक और ICC ट्रॉफी के लिए तिकड़म लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे होंगे. फिलहाल टेबल टॉपर हैं फिर भी टीम इंडिया को इस बात का डर सता रहा है. टीम इंडिया जिस स्थिति में अभी है, ऐसा ही चला तो फाइनल में जगह पक्की है. लेकिन रोहित-गंभीर के लिए यह सफर आसान नहीं होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑस्ट्रेलिया से आगे भारत


भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2024-25 साइकल में अभी तीन सीरीज खेलनी हैं. जिसमें बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज होगी. लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए टीम इंडिया को एक बार फिर कंगारुओं के इलाके में दहशत फैलानी होगी. मौजूदा समय में भारतीय टीम प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया से आगे चल रही है. भारत को फिलहाल फाइनल तक के सफर में 10 टेस्ट खेलने हैं जिसमें खिताबी जंग तक पहुंचने के लिए भारत को कम-से-कम 7 मुकाबलों में जीत की दरकार रहेगी. 


हर हाल में जीतने होंगे ये 5 टेस्ट


प्वाइंट्स टेबल के गणित के मुताबिक WTC फाइनल में जगह बनाने के लिए किसी भी टीम के लिए 65 प्रतिशत प्वाइंट्स रखना सबसे सेफ पोजीशन मानी जाती है. भारतीय टीम के पास फिलहाल 68.51 प्रतिशत प्वाइंट्स हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास 62.50 प्रतिशत प्वाइंट्स दर्ज हैं. टीम इंडिया को सबसे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 19 से शुरू होने वाली 2 मैच की टेस्ट सीरीज जीतनी होगी. इसके बाद घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 3 टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप करने का प्रयास होगा. यदि भारतीय टीम ये 5 टेस्ट जीतने में कामयाब होती है. तो फाइनल में पहुंचने की राह आसान हो जाएगी. ऐसे में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टेस्ट ही जीतने होंगे. भले ही ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम 2 सीरीज जीत चुकी है, लेकिन कंगारुओं को उनके घर में हराना किसी भी कोच या कप्तान के लिए बड़ा टास्क होगा. 


टीम इंडिया का पूरा टेस्ट शेड्यूल


पहला टेस्ट: भारत बनाम बांग्लादेश, 19-23 सितंबर
दूसरा टेस्ट: भारत बनाम बांग्लादेश, 27 सितंबर से 1 अक्टूबर 


पहला टेस्ट: भारत बनाम न्यूजीलैंड, 16-20 अक्टूबर
दूसरा टेस्ट: भारत बनाम न्यूजीलैंड, 24-28 अक्टूबर
तीसरा टेस्ट: भारत बनाम न्यूजीलैंड, 1-5 नवंबर
 
पहला टेस्ट: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 22 नवंबर, पर्थ
दूसरा टेस्ट: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 6 दिसंबर, एडिलेड
तीसरा टेस्ट: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 14 दिसंबर, ब्रिस्बेन
चौथा टेस्ट: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 26 दिसंबर, मेलबर्न
पांचवां टेस्ट: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 3 जनवरी, सिडनी