Sri Lanka vs New Zealand Cricket: श्रीलंका क्रिकेट का इतिहास शानदार रहा है. 1996 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली इस टीम ने 2003 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल, 2007 और 2011 में फाइनल खेली थी. उसने 2014 में टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल जीता था. दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने और तिलकरत्ने दिलशान के संन्यास लेने के बाद टीम की हालत खराब हो गई. लंकाई क्रिकेट का बुरा दौर लंबे समय तक चला, लेकिन अब लग रहा है कि वक्त बदल गया है. श्रीलंकाई टीम की किस्मत चमकने लगी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूजीलैंड का किया क्लीन स्वीप


श्रीलंका ने घरेलू मैदान पर शानदार प्रदर्शन किया है. उसने न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की. पहले टेस्ट में उसे 63 रनों से जीत मिली थी. उसके बाद दूसरे टेस्ट में एक पारी और 154 रन सफलता मिली. श्रीलंका ने लंबे सूखे को समाप्त करते हुए 15 साल बाद टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है. इस जीत में सबसे बड़ा श्रेय महान खिलाड़ी और पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या को दिया जा रहा है.


ये भी पढ़ें: WTC Points Table: भारत और ऑस्ट्रेलिया की बढ़ गईं मुश्किलें, श्रीलंका ने न्यूजीलैंड का किया क्लीन स्वीप


टीम को मिल रही सफलता


श्रीलंकाई टीम का यह प्रदर्शन पिछले कुछ समय से कमाल की निरंतरता दिखा रहा है. जब से श्रीलंका के पूर्व ओपनर और दिग्गज बाएं हाथ के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने अपनी टीम की कोचिंग की कमान संभाली है, तब से टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है. श्रीलंका ने इस दौरान भारत को वनडे सीरीज में हराया, उसके बाद इंग्लैंड को उसकी ही धरती पर टेस्ट मैच में मात दी और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत ली है.


ये भी पढ़ें: ​टेस्ट में टूट गया ब्रायन लारा का रिकॉर्ड, इस खतरनाक बॉलर ने सिक्स लगाकर छोड़ा पीछे


श्रीलंका क्रिकेट का नया युग


सनथ जयसूर्या ने अपनी बैटिंग के दौरान जिस तरह से क्रिकेट की दुनिया में नए मानक स्थापित किए थे, उसी तरह से उनकी कोचिंग में श्रीलंकाई क्रिकेट के एक नए युग की शुरुआत दिखाई दे रही है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने जयसूर्या का अनुबंध एक और साल के लिए बढ़ा दिया है. मौजूदा जीत के बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम 55.56 प्रतिशत पीसीटी के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. 71.67 पीसीटी के साथ भारत नंबर एक पर है. ऑस्ट्रेलिया की टीम 62.50 पीसीटी के साथ नंबर दो पर है.भारत ने अभी तक दोनों विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेले हैं.


ये भी पढ़ें: फैब-4 बॉलर...बल्लेबाजों के दिल में दहशत भरने वाले खूंखार तेज गेंदबाज, अपने दम पर पलटते हैं मैच


जयसूर्या ने चमकाई किस्मत


जुलाई की शुरुआत में जयसूर्या द्वारा अंतरिम कोच के रूप में पदभार संभालने के बाद से टीम ने भारत को वनडे सीरीज में हराया है. उसके बाद ओवल में एक टेस्ट जीता और अब न्यूजीलैंड का सफाया कर दिया. जून के अंत में क्रिस सिल्वरवुड के बाहर निकलने के बाद श्रीलंका क्रिकेट ने स्थायी मुख्य कोच पद के लिए विज्ञापन दिया था, लेकिन जयसूर्या के नेतृत्व में श्रीलंका की तीन में से कम से कम दो टीमों में सुधार के संकेत मिलने के बाद उसने मन बदल लिया. अब श्रीलंका क्रिकेट जयसूर्या के साथ ही आगे बढ़ेगा.