नई दिल्ली: साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA vs AUS) के बीच केपटाउन (Capetown) में खेले गए टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ करने का मामला सामने आया था. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने स्टीव स्मिथ (Steve Smith), डेविड वॉर्नर (David Warner) और कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) को बॉल टेंपरिंग (Ball Tampering) मामले के सजा दी थी.



फिर हो सकती है बॉल टेंपरिंग की जांच


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) पर 9 महीने का बैन लगाया गया था. अब इस खिलाड़ी ने बॉल टेंपरिंग की घटना को लेकर बड़ा खुलासा किया है जिससे क्रिकेट जगत में खलबली मच गई है. खबरों की माने तो बैनक्रॉफ्ट के ताजा बयान के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) सैंडपेपरगेट (Sandpaper Gate) मामले की फिर से जांच शुरू कर सकता है. बेहद मुमकिन है कि जांच के बाद कई खिलाड़ियों का नाम सामने आ सकता है.


 


यह भी देखें- टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के स्कूल के दिनों की कुछ यादगार तस्वीरें

 


बॉल टेंपरिंग पर बैनक्रॉफ्ट का बड़ा खुलासा


कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) ने 'द गार्जियन' को दिए अपने इंटरव्यू में बताया है कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को बॉल टेंपरिंग की घटना के बारे में पता था. बैनक्रॉफ्ट ने कहा, 'देखिए, मैं बस इतना चाहता था कि मैंने मैदान पर जो किया, उसके लिए जिम्मेदार. हां, ये बात तो साफ है कि मैंने जो किया उससे गेंदबाजों को फायदा हुआ और इसके बारे में अलग से किसी जागरूकता की जरूरत नहीं थी. सबको पता था कि वो क्या कर रहे हैं? उन्होंने कहा कि अगर मुझे बेहतर जागरूकता होती तो मैं बेहतर फैसला लेता. जब उनसे साफ शब्दों में फिर से पूछा गया कि किसी गेंदबाज को पता था. तब उन्होंने कहा, ‘उफ... देखिए, मुझे लगता है हां’.


'गलती से मिला सबक'


बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) ने कहा, ‘मैं निश्चित रूप से निराश था क्योंकि मैंने टीम को निराश किया और एक ऐसा काम किया जिसने मेरे उसूलों से पूरी तरह समझौता किया. ऐसा लगा जैसे मैंने बहुत कुछ फेंक दिया हो. मैंने उस बिंदु तक बहुत ज्यादा निवेश किया जहां मैंने अपने उसूलों पर काबू खो दिया. मेरे लिए जो अहम हो गया था, वह था पसंद किया जाना. अपने साथियों के लिए वास्तव में अहम महसूस करना, जैसे मैं क्रिकेट की गेंद पर सैंडपेपर का इस्तेमाल करके कुछ योगदान दे रहा था. ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं लगता कि मैं तब तक समझ पाया जब तक कि गलती नहीं हुई. लेकिन यह यात्रा का हिस्सा है और मुझे सीखने के लिए एक मुश्किल सबक की जरूरत है.'


 



 


'माफी के काबिल नहीं है गलती'


बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft) ने आगे कहा, 'हां मैंने जो भी गलती की, वह माफी के काबिल नहीं है लेकिन मैंने अपने और जीवन के बारे में जो कुछ भी सीखा है, उसके लिए मैं एक तरह से गलती के लिए आभारी हूं. यह एक दिलचस्प सफर रही है और मैं इसे दुनिया के लिए नहीं बदलूंगा. इसने मुझे बदल दिया. इसने मुझे क्रिकेट और रोजमर्रा की जिंदगी के साथ आने वाली फिक्र और नाउम्मीदी से निपटना भी सिखाया है. हमेशा चुनौतियां होने वाली हैं. ऐसा होने पर आप जितना मुमकिन हो संतुलित रहने में सक्षम होते हैं.'