T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोमांच का ट्रिपल डोज देखने को मिल रहा है. इस टूर्नामेंट में लगभग सबकुछ देखने को मिल गया है. न्यूयॉर्क में लो स्कोरिंग थ्रिलर दिखे और अब वेस्टइंडीज में हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल रहे हैं. ग्रुप स्टेज में सुपर ओवर भी देखने को मिल गया था और अब पैट कमिंस की हैट्रिक ने बची हुई कसर पूरी कर दी है. कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार 3 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. टी20 वर्ल्ड कप के पिछले 3 सीजन से गुच्छों में हैट्रिक देखने को मिल रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

14 साल बाद हैट्रिक का तूफान


टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार हैट्रिक 2007 में ली गई थी. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ब्रेट ली ने बांग्लादेश के खिलाफ केप टाउन में हैट्रिक ली थी. इसके बाद कई सीजन हैट्रिक नहीं देखने को मिली. लेकिन 14 साल बाद 2021 में मानों हैट्रिक का तूफान आया. पूरे टूर्नामेंट में तीन गेंदबाजों ने हैट्रिक अपने नाम की. सबसे पहले आयरलैंड के कर्टिस कैम्फर ने कमाल किया था, उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ हैट्रिक झटकी थी. इसके बाद वानिंदु हसरंगा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा कर दिया. साउथ अफ्रीका के स्टार कगिसो रबाडा ने भी इसी वर्ल्ड कप के दौरान लिस्ट में एंट्री मारी और इंग्लैंड के खिलाफ हैट्रिक जमाई.


2022 में 2 हैट्रिक


साल 2022 में यह सिलसिला बरकरार रहा. इस बार टूर्नामेंट में दो बार हैट्रिक देखने को मिली. यूएई के कार्तिक मरियप्पन ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार तीन बल्लेबाजों को आउट किया. इसके बाद आयरलैंड के जोशुआ लिटिल ने लिस्ट में जगह बनाई. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एडिलेट में हैट्रिक झटकी थी. अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी यह सिलसिला शुरू हो चुका है. 


पैट कमिंस ने की शुरुआत


टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी कई ऐसे मौके देखने को मिले जब कुछ गेंदबाजों को हैट्रिक बॉल मिली. लेकिन सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पैट कमिंस एकमात्र ऐसे प्लेयर निकले जिन्होंने हैट्रिक जमाई. पैट कमिंस ने बांग्लादेश के लगातार तीन बल्लेबाजों का विकेट लेकर खलबली मचा दी और टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले दूसरे गेंदबाज साबित हुए. ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश के खिलाफ डीएलएस मैथड से 28 रन से जीत दर्ज की. अभी टी20 वर्ल्ड कप में कई मुकाबले बाकी हैं, ऐसे में एक और हैट्रिक देखने को मिल सकती है.