नई दिल्ली: 25 दिसंबर 2017... भारत बनाम श्रीलंका... मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम... महेंद्र सिंह धोनी ने चौके के साथ खेला फिनिशिंग शॉट... 2 अप्रैल 2011... भारत बनाम श्रीलंका... मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम... महेंद्र सिंह धोनी ने छक्के के साथ खेला फिनिशिंग शॉट... रविवार को श्रीलंका के खिलाफ धोनी ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चौका लगाकर पारी का अंत किया और टी-20 सीरीज का आखिरी मैच भी जीतकर सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया. धोनी के इस शॉट ने एक बार फिर से 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच की यादें ताजा कर दीं. धोनी ने शानदार चौका लगाकर न सिर्फ मैच, बल्कि भारत के लिएक्रिकेट में भी इस साल का शानदार अंत किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मैच में भारत को हालांकि अच्छी शुरुआत नहीं मिली थी. उसने 17 के कुल स्कोर लोकेश राहुल (4) का विकेट खो दिया था. वहीं कप्तान रोहित (27) 39 के कुल स्कोर पर दासुन शनका की गेंद पर आउट हो गए थे. युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (30) ने मनीष पांडे (32) के साथ भारतीय पारी को अच्छी तरह आगे बढ़ाया, लेकिन 81 के कुल स्कोर पर वह दुर्भाग्यवश तरीके से रन आउट हो गए. 


VIDEO: एक-दो-तीन नहीं, पूरे 24 बार महेंद्र सिंह धोनी कर चुके हैं यह कारनामा


धनंजय डी सिल्वा की गेंद को पांडे ने सीधे मारा जो धनंजय के हाथ से टकरा कर दूसरे छोर पर लगे स्टम्प में लगी. इस समय अय्यर दूसरे छोर पर क्रिज से बाहर थे और इसी कारण रन आउट हो गए. हार्दिक पांड्या सिर्फ चार रन ही बना सके. पांडे की पारी का अंत दुशमंथा चामिरा ने एक बेहतरीन इन स्विंग गेंद से 108 के स्कोर पर किया. 


यहां से मैच फंसता नजर आ रहा था, लेकिन दिनेश कार्तिक (नाबाद 18) और महेंद्र सिंह धोनी (16) ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए मैच भारत की झोली में डाल दिया. धोनी ने इस मैच में चौका लगाकर पारी का अंत किया. धोनी के चौका लगाते और भारत के मैच जीतते ही स्टेडियम 'माही... माही...' से गूंज उठा. लोगों के जेहन में एक बार फिर से 6 साल पुरानी यादें ताजा हो गईं. 



इस मैदान से टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कुछ खास यादें जुड़ी है. 2011 का वर्ल्ड कप भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही खेला गया था. उस वक्त टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे. धोनी की कप्तानी में 28 साल बाद भारत ने विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. बता दें कि 1983 में कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने जीता था. इसके 28 साल बाद धोनी ने इस कारनामे को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अंजाम दिया. 


महेंद्र सिंह धोनी ही 2011 के वर्ल्ड कप के हीरो थे. धोनी के विजयी छक्के ने टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जितवाया था. श्रीलंका के खिलाफ 274 रन का पीछा करते हुए जब भारत सचिन तेंदुलकर, सहवाग और कोहली के विकेट खोकर दबाब में था.


तब कप्तान धोनी ने युवराज से पहले उतरने का फैसला किया और शानदार बल्लेबाजी करते हुए न केवल 79 गेंदों पर 91 रन बनाए, बल्कि गौतम गंभीर को भी बीच-बीच में समझाते रहे और उन्हें लंबी पारी खेलने के लिए प्रेरित किया. बाद में धोनी ने नुवान कुलसेकरा की गेंद पर छक्का लगाते हुए भारत को वर्ल्ड कप दिला दिया. मैन ऑफ द मैच महेंद्र सिंह धोनी नाबाद 91 रन बनाए.



साल 2017 में टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे सीरीज और वर्ष के आखिरी मुकाबले में 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर टीम इंडिया को जीत के लिए 1 रन की जरूरत थी और धोनी ने शानदार चौका जड़कर हैप्पी क्रिसमस, हैप्पी न्यू ईयर दोनों एक साथ विश कर दिए और सबको एक बार फिर से बता दिया कि उन्हें बेस्ट फिनिशर क्यों कहा जाता है.