Indian Premier League Trophy: दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन (IPL 2023) का आगाज 31 मार्च से होना है. आगामी सीजन के लिए सभी फ्रेंचाइजी और टीमें कड़ी तैयारियों में जुटी हैं. सीजन का पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस और 4 बार के विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच होना है. इस बीच आपको ट्रॉफी के बारे में एक ऐसी बात बताते हैं, जो शायद ही आप जानते हों.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले मैच में धोनी और पांड्या आमने-सामने 


इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन की शुरुआत 2 दिन बाद हो जाएगी. इस सीजन का पहला मैच 31 मार्च को दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात के बीच होगा. गुजरात की कमान धुरंधर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के पास है. सभी टीमों की कोशिश आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी जीतने की है. इस बार भी लीग में 10 टीमें हिस्सा लेंगी. लीग की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस है जिसके कप्तान रोहित शर्मा हैं.


काफी बदला ट्रॉफी का आकार


लीग का पहला सीजन 2008 में खेला गया था, तब आईपीएल ट्रॉफी का आकार भारत के नक्शे के रूप में था. अभी तक ये ट्रॉफी काफी बदल गई है. समय-समय पर टाइटल और स्पॉन्सर्स भी बदलते रहे. मौजूदा वक्त में टाटा इसका टाइटल स्पॉन्सर है.


क्या है संस्कृत में लिखे श्लोक के मायने


आईपीएल की ट्रॉफी पर संस्कृत में एक श्लोक लिखा होता है. ये श्लोक युवाओं को काफी प्रेरित करता है. ट्रॉफी पर ‘यत्र प्रतिभा प्राप्नोति’ श्लोक लिखा होता है. क्या आपको इसका अर्थ मालूम है, अगर नहीं तो हम बता देते हैं. युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत इस श्लोक का मतलब है- जहां प्रतिभा और अवसर का मिलन होता है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे