Indian Cricketer who never bowls a no ball: क्रिकेट के खेल में हमेशा ही एक गेंदबाज का रोल काफी अहम रहता है. जहां एक बल्लेबाज की कोशिश अपनी टीम के लिए रन बनाने की होती है, वहीं एक गेंदबाज रन बचाने की पूरी कोशिश करता है. लेकिन इसी कोशिश में कई बार गेंदबाज से गलती भी हो जाती है. खासकर वाइड और नो बॉल फेंकने का डर हमेशा ही बना रहता है, लेकिन टीम इंडिया का एक गेंदबाज ऐसा भी रहा है जिसने कभी एक भी नो बॉल नहीं फेंकी.


इस खिलाड़ी के नाम है अनोखा रिकॉर्ड


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जी हां, भारतीय टीम का एक दिग्गज क्रिकेटर ऐसा है जिसने अपने पूरे करियर में एक भी नो गेंद नहीं फेंकी. हैरानी की बात तो ये है कि ये खिलाड़ी तेज गेंदबाजी करता था और 16 साल के लंबे करियर में उसने कभी गलती नहीं की. ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि भारत को 1983 में पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव हैं. ये दिग्गज क्रिकेटर एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक घातक गेंदबाज भी था, लेकिन फिर भी उन्होंने कभी एक भी नो बॉल नहीं फेंकी. 


भारत को बनाया था वर्ल्ड चैंपियन


भारत को 1983 में पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ही थे. कपिल ने भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मुकाबले खेले. उन्होंने इस दौरान 8 हजार से ज्यादा रन बनाए. वहीं उनके नाम 434 टेस्ट और 253 वनडे विकेट दर्ज हैं. कपिल जैसा ऑलराउंडर आजतक भारत में पैदा नहीं हुआ. कपिल ने भारत को एक ऐसे समय पर वर्ल्ड कप जिताया था जब टीम इंडिया से किसी को कोई उम्मीद भी नहीं थी. 


ये गेंदबाज भी कर चुके हैं कमाल


कपिल देव (Kapil Dev) के अलावा दुनिया के 4 और गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने अपने पूरे करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी. कपिल के अलावा वेस्टइंडीज के पूर्व स्पिनर लांस गिब्स, ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली, इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम, पाकिस्तान के सबसे सफल कप्तान इमरान खान का भी नाम आता है. ये सभी खिलाड़ी अपने समय के सबसे दिग्गज क्रिकेटर्स में से एक रहे हैं. लेकिन आज के समय में ऐसा कोई गेंदबाज नहीं है जिसने नो बॉल ना फेंकी हो.