India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर से होने जा रहा है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 अक्टूबर से 5 नवंबर तक तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट 16 से 20 अक्टूबर तक बेंगलुरु, दूसरा टेस्ट 24 से 28 अक्टूबर तक पुणे और तीसरा टेस्ट 1 से 5 नवंबर तक मुंबई में खेला जाएगा. BCCI की सेलेक्शन कमिटी ने शुक्रवार रात को न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस्मत को कोस रहा होगा ये खिलाड़ी


चयनकर्ताओं ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल को बाहर कर दिया, जो बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे. यश दयाल चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. दरअसल, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल लखनऊ में बंगाल के खिलाफ उत्तर प्रदेश के रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान कंधे में चोट लगने के बाद बाहर हो गए. यश दयाल किस्मत को कोस रहे होंगे, क्योंकि उनको ये चोट बिल्कुल गलत समय पर लगी है.


मैच खेले बिना ही कटा टीम से पत्ता


यश दयाल बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें डेब्यू का मौका ही नहीं मिला. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में उनके डेब्यू की उम्मीद थी, लेकिन चोट ने उनसे सुनहरा मौका छीन लिया. यश दयाल को बिना कोई मैच खेले ही टेस्ट स्क्वाड से बाहर होना पड़ा है. इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर 2024 से 7 जनवरी 2025 तक पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. यश दयाल की अब दोबारा टीम इंडिया में वापसी मोहम्मद शमी की फिटनेस पर निर्भर होगी. मोहम्मद शमी अगर ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए टीम इंडिया में चुने गए तो यश दयाल को टेस्ट स्क्वाड से बाहर ही रहना पड़ेगा.


एक समय खत्म माना जा रहा था करियर


यश दयाल ने साल 2018 में डेब्यू के बाद 25 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 78 विकेट झटके हैं. एक समय यश दयाल का क्रिकेट करियर लगभग खत्म माना जा रहा था. यश दयाल को कभी एक ओवर में पांच लगातार छक्के भी पड़े थे. IPL 2023 में यश दयाल गुजरात टाइटंस (GT) टीम का हिस्सा थे. IPL 2023 में यश दयाल के एक ओवर में लगातार 5 छक्के जड़कर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने खूब नाम कमाया था. वहीं, यश दयाल उस शर्मिंदगी के बोझ से हताश थे और लोग उनका करियर खत्म मान रहे थे. इस मैच के बाद यश दयाल की मां बीमार पड़ गईं थीं. यश दयाल के करियर को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने संजीवनी देने का काम किया.


धोनी का विकेट लेकर हीरो बन गए


IPL 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने यश दयाल को 5 करोड़ रुपये में खरीदा था. यश दयाल ने तब हार नहीं मानी और IPL 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए क्रिकेट खेलते हुए कुल 15 विकेट झटके. यश दयाल IPL 2024 के दौरान उस समय हीरो बन गए जब उन्होंने 18 मई 2024 को CSK के खिलाफ मैच के आखिरी ओवर में धाकड़ फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी का विकेट लिया और 17 रन डिफेंड किए. यश दयाल ने तब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को IPL 2024 के प्लेऑफ में पहुंचाकर बहुमूल्य योगदान दिया था.


फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बेहतरीन रिकॉर्ड


फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यश दयाल का रिकॉर्ड बेहतरीन हैं. यश दयाल उत्तर प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. यश दयाल ने 25 फर्स्ट क्लास मैचों में 78 विकेट चटकाए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यश दयाल का बेस्ट बोलिंग प्रदर्शन 121 रन देकर 9 विकेट रहा है. यश दयाल फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक बार पारी में 5 विकेट हॉल ले चुके हैं. इसके अलावा 20 List-A मैचों में यश दयाल ने 32 विकेट हासिल किए हैं.