रियो डि जिनेरियो: सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की भारतीय जोड़ी रियो ओलंपिक मिश्रित युगल टेनिस के सेमीफाइनल में हार गयी जबकि ललिता बाबर ओलंपिक की ट्रैक स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली तीन दशक में पहली भारतीय महिला बन गई।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सानिया और बोपन्ना रजत पदक जीत सकते थे लेकिन मैच के बीच में उनके प्रदर्शन में गिरावट आई और जीत के करीब पहुंचकर उन्हें अमेरिका की वीनस विलियम्स और राजीव राम के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा। सानिया और बोपन्ना को 6-2, 2-6, 3-10 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। अब वे कांस्य पदक के लिये खेलेंगे।


टेनिस में जहां निराशा हाथ लगी वहीं ट्रैक और फील्ड में ललिता बाबर ने भारतीय खेमे को अच्छी खबर दी। बाबर ने ओलंपिक खेलों में भारत के एथलेटिक्स इतिहास में नया अध्याय रचते हुए 3000 मीटर स्टीपलचेस के फाइनल में नये राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ प्रवेश कर लिया। महाराष्ट्र के सातारा जिले की ललिता क्वालीफाइंग हीट में दूसरे स्थान पर रहकर फाइनल में पहुंची। उसने नौ मिनट 19.76 सेकंड का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। वहीं सुधा सिंह तीसरी हीट में खराब प्रदर्शन के बाद बाहर हो गई।


दक्षिण कोरिया में इंचियोन एशियाई खेल में कांस्य पदक जीतने वाली ललिता फाइनल में पहुंचने वाली पीटी उषा के बाद दूसरी एथलीट हैं। उषा 1984 में लास एंजिलिस ओलंपिक में महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में पहुंची थीं लेकिन कुल पलों के अंतर से कांस्य चूक गई थीं। ललिता ने हीट में सातवें स्थान पर रहकर सुधा का मई में बनाया नौ मिनट 26.55 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। 


हीट से शीर्ष तीन एथलीटों ने क्वालीफाई किया जबकि ललिता बाकी छह सबसे तेज धावकों में रहकर फाइनल में पहुंची। यदि वह तीसरी हीट में होती तो उसे जीतकर क्वालीफाई कर जाती। ललिता ने कहा कि वह स्वतंत्रता दिवस पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती है। उसने कहा,‘अब सारा फोकस 15 अगस्त पर है।’ इसी दिन फाइनल खेला जाना है। सुधा सिंह अपनी हीट में नौवें स्थान पर रहकर बाहर हो गई जिसने नौ मिनट 43.29 सेकंड का समय निकाला ।


भारत की निर्मला शेरोन 400 मीटर के प्रारंभिक दौर में 35वें स्थान पर रही जिसने पहली हीट में 53.03 सेकंड का समय निकाला। निशानेबाजी में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में गुरप्रीत सिंह क्वालीफाइंग दौर में 7वें स्थान पर रहकर बाहर हो गए। मैराज अहमद खान पुरुषों की स्कीट में शूटऑफ में हारने के बाद नौवें स्थान पर रहे।


नौकायन में दत्तू बबन भोकानल पुरुषों के एकल स्कल में 15वें स्थान पर रहे। बैडमिंटन में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी को लगातार तीसरी पराजय झेलनी पड़ी जिन्हें थाईलैंड की सुपाजिराकुल पी और टी सेपसिरी ने हराया। महिला हाकी में अर्जेंटीना ने भारत को 5-0 से हराया। भारत क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है।