Neeraj Chopra: ओलंपिक 2024 से पहले जेवलिन थ्रो के दिग्गज नीरज चोपड़ा ने हुंकार भर दी है. फेडरेशन कप 2024 में पुरुषों के भाला फेंक कंपटीशन में चोपड़ा घरेलू ट्रैक पर 3 साल बाद खेलने उतरे. उन्होंने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में नीरज चोपड़ा 3 साल बाद खेलने उतरे. उन्होंने 82.27 मीटर भाला फेंक गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2021 में भी जीता था गोल्ड


फेडरेशन कप में नीरज चोपड़ा की बादशाहत 2021 से बरकरार है. उन्होंने उस दौरान 87.80 मीटर भाला फेंका था और गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. हाल ही में नीरज दोहा डायमंड लीग में दूसरे नंबर पर रहे थे. उस दौरान उन्होंने 88.36 मीटर थ्रो किया था. भाला फेंक में नीरज चोपड़ा का नेशनल रिकॉर्ड 89.94 मीटर का है. वर्ल्ड चैंपियन का टारगेट 90 मीटर निशान को पार करना होता है. लेकिन अभी तक वह अपने इस मिशन में कामयाब नहीं हो सके हैं. इस इवेंट में भी वे चूक गए हैं.


कैसा रहा गेम?


नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में 82 मीटर थ्रो किया था. जबकि डीपी मनु जिन्होंने रजत पदक जीता, उन्होंने अपने पहले प्रयास में 82.06 मीटर थ्रो किया था. पहले राउंड के बाद नीरज दूसरे स्थान पर थे और डीपी मनु ने लीड बनाई हुई थी. नीरज का दूसरा प्रयास फाउल था. नीरज अपने दूसरे प्रयास से खुश नहीं थे और लगा कि उन्होंने जानबूझकर फाउल लिया था. डीपी मनु ने दूसरे प्रयास में 77.23 की दूरी तय की थी. तीसरे राउंड में भी डीपी मनु 82.06 से लीड बनाई हुई थी. चौथे प्रयास में 82.27 के थ्रो के बाद नीरज चोपड़ा ने मनु को पछाड़ दिया. 


डीपी मनु ने जीता रजत पदक


डीपी मनु ने शानदार अंदाज में नीरज चोपड़ा को टक्कर दी. लेकिन गोल्ड के सामने अंत में वर्ल्ड चैंपियन ने उन्हें पछाड़ दिया. डीपी मनु ने रजत पदक अपने नाम किया. तीसरे नंबर पर उत्तम पाटिल रहे. उन्होंने 78.39 मीटर थ्रो किया था. उत्तम ने कांस्य पदक जीता.