Neeraj Chopra Special Supporter : दुनिया में कई ऐसे खेल प्रेमी मौजूद हैं, जो अपने स्टार्स से मिलने के लिए हर हद पार करने को राजी रहते हैं. ऐसे ही एक अनोखा फैन सामने आया है, जो स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को चीयर करने के लिए 22000 किलोमीटर से भी ज्यादा साइकिल चलाकर पेरिस ओलंपिक पहुंचा. इस शख्स का नाम है फैयस असरफ अली. केरल के इस साइक्लिस्ट ने 22000 किलोमीटर से भी ज्यादा साइकिल चलाकर कोझिकोड से पेरिस तक की अपनी यात्रा दो सालों में पूरी की. इस शख्स की दिली इच्छा है कि वह टोक्यो के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा से मिलें और उन्हें ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतता हुए देखें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीरज चोपड़ा का जबरा फैन


फ्रांस की राजधानी पेरिस में फैयस असरफ अली ने अपनी लंबी साइकिलिंग यात्रा को खत्म किया, जो उन्हें 15 अगस्त 2022 को शुरू की थी. इस दौरान वह 30 देशों से गुजरे. अली ने 'भारत से लंदन तक शांति और एकता फैलाने' के मिशन के साथ शुरुआत की थी. 17 देशों में साइकिल चलाने के बाद वह पिछले साल अगस्त में एक दोपहर बुडापेस्ट में रुके, जब उन्हें पता चला कि टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा वहीं हैं. बता दें कि नीरज बुडापेस्ट में वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए एथलेटिक्स दल हिस्सा थे, जिसमें उसने एक और ऐतिहासिक जीत दर्ज की.



नीरज से हुई थी बातचीत


रविवार को अपनी यात्रा खत्म करने के बाद बातचीत के दौरान अली ने पीटीआई से कहा, 'मुझे भारतीय एथलीटों से बात करने के लिए कुछ मिनट मिले और नीरज ने मुझसे कहा कि 'चूंकि आप लंदन जा रहे हैं, तो ओलंपिक के लिए पेरिस क्यों नहीं आते.'' उन्होंने आगे कहा, 'मुझे लगा कि पेरिस में उनसे फिर से मिलना एक शानदार मौका होगा, इसलिए मैंने अपने प्लान में थोड़ा बदलाव किया और जरूरी वीजा लेकर अपनी यात्रा खत्म करने से पहले साइकिल से UK चला गया.'


'दोबारा मिलने के लिए उत्सुक'


अली ने आगे कहा, 'मैं उनसे (नीरज चोपड़ा) दोबारा मिलने के लिए बहुत उत्साहित हूं. मैंने पी.टी. उषा मैडम [IOA प्रमुख] से अनुरोध किया है. मैं उन्हें फिर से इतिहास बनाते हुए देखने के लिए यहां आया हूं. हम [8 अगस्त को] उन्हें चीयर करेंगे.' अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए अली ने कहा, 'मैं कभी भी होटल में नहीं रुकता. रास्ते में कुछ स्पॉन्सर मिल जाते हैं और बस इतना ही. इस बीच, मैं वीजा के लिए दो बार केरल भी गया.'


क्रिकेटर्स से भी मिल चुके हैं


अली ने आगे बताया, 'बॉर्डर पार करने के लिए आपको बस वीजा की जरूरत होती है, साइकिल चालक को किसी और डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती.' यात्रा के दौरान अपनी हेल्थ को लेकर सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उन्हें कभी कोई दिक्कत नहीं हुई. अली ने कहा, 'नहीं, कभी नहीं. लोगों का प्यार और हर जगह मिलने वाला गर्मजोशी भरा स्वागत मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है. मैं यहां हूं और बहुत उत्साहित हूं. अली यूके में स्टार क्रिकेटर क्रिस गेल, हरभजन सिंह और सुरेश रैना से भी मिल चुके हैं.



नीरज चोपड़ा से देश को बड़ी उम्मीदें


भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक पहुंच चुके हैं. टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा इस बार अपने टाइटल को डिफेंड करेंगे. उनसे करोड़ों भारतीय फैंस को ढेरों उम्मीदें हैं कि गोल्ड मेडल जीतकर फिर से दुनिया में भारत का परचम लहराएं. नीरज चोपड़ा की नजरें 90 मीटर मार्क को छूने पर भी होंगी, जो अब तक वह हासिल नहीं कर पाए हैं. नीरज का बेस्ट थ्रो 89.94 मीटर रहा है, जो उन्होंने 30 जून 2022 को स्वीडन में स्टॉकहोम डायमंड लीग में फेंका था.



भारत की झोली में दो मेडल


पेरिस ओलंपिक में भारत को अब तक दो मेडल मिले हैं. ये दोनों ही ब्रॉन्ज मेडल हैं. 22 साल की मनु भाकर ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत का खाता खोला. दूसरा मेडल दिलाने में भी मनु भाकर ने बड़ा योगदान दिया. उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में साउथ कोरिया की जोड़ी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल मैच जीता.