Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने सोमवार को 93 बार के टूर-लेवल चैंपियन के रूप में उपलब्धि हासिल की और वर्ल्ड नंबर 1 के रूप में स्टेफनी ग्राफ के सबसे अधिक हफ्तों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने एटीपी रैंकिंग (1973 से) के इतिहास में नंबर 1 के रूप में सबसे अधिक हफ्तों का रिकॉर्ड पहले ही अपने नाम कर लिया था, जब उन्होंने मार्च 2021 में रोजर फेडरर के 310 सप्ताह के रिकॉर्ड को पार कर लिया था. अब वह ग्राफ से आगे निकल गए हैं वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष पर अपना 378वां सप्ताह शुरू कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास


मेलबर्न में अपने रिकॉर्ड 10वें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब के बाद, सर्बियाई महान ने नंबर 1 स्थान पर पुन: दावा किया और वर्ल्ड नंबर 5 से उनकी छलांग ने एटीपी रैंकिंग के एक संस्करण से इतिहास में शीर्ष स्थान पर सबसे बड़ी छलांग लगाई लगाई. एटीपी टूर वेबसाइट के अनुसार 35 वर्षीय जोकोविच पहली बार 24 साल और 43 दिन की उम्र में 4 जुलाई 2011 को नंबर 1 पर पहुंचे, और 7 जुलाई, 2014 और 6 नवंबर, 2016 के बीच एटीपी रैंकिंग के शिखर पर लगातार 122 सप्ताह तक व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.


वर्ल्ड नंबर 1 के रूप में स्टेफनी ग्राफ के रिकॉर्ड को तोड़ा


जोकोविच इस सप्ताह दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, उनकी प्रतियोगिता मेलबर्न में अपने रिकॉर्ड-बराबर 22वें ग्रैंड स्लैम खिताब का दावा करने के बाद से है, जहां शीर्ष वरीयता प्राप्त चेक गणराज्य के टॉमस मचाक के खिलाफ छठे दुबई खिताब के लिए अभियान शुरू करेंगे.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे