नई दिल्ली: पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का मानना है कि विश्व कप 2019 को ध्यान में रखते हुए भारत के लिये अब निर्णय लेने का समय आ गया है और इनमें महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह की टीम में भूमिका पर फैसला करना भी शामिल है. द्रविड़ से जब युवराज और धोनी के भविष्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, 'चयनकर्ताओं और प्रबंधन को इस पर फैसला करना होगा. उन्हें बताना होगा कि वे भारतीय क्रिकेट के लिये उनके दिमाग में क्या खाका है और वे अगले दो वर्षों में वे इन दोनों क्रिकेटरों की क्या भूमिका समझते हैं. क्या इन दोनों के लिये कोई स्थान है? क्या इनमें से केवल एक के लिये जगह है?' 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें... अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद से दिया इस्तीफा


उन्होंने कहा, 'क्या आप एक साल में या छह महीने में इसका आकलन करना चाहते हो? इन दोनों खिलाड़ियों पर फैसला करने से पहले क्या आप उपलब्ध प्रतिभा पर गौर करना चाहते हो और देखना चाहते हो कि किस तरह का प्रदर्शन करते हैं?' भारत अब वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार 23 जून) से शुरू होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला में भाग लेगा जिसमें उसके लगभग सभी नामी खिलाड़ी भाग लेंगे. द्रविड़ ने हालांकि उम्मीद जतायी कि युवा खिलाड़ियों को अंतिम एकादश में जगह मिलेगी.


यह भी पढ़ें... पाकिस्तानी कप्तान सरफ़राज़ अहमद के मामा बोले: मेरे लिए देश सबसे पहले, भारत करेगा बाउंस बैक


द्रविड़ ने कहा, ''उन्होंने मजबूत टीम के साथ वेस्टइंडीज जाने का फैसला किया है. मुझे वास्तव में विश्वास है कि वे अंतिम एकादश में बदलाव करना चाहेंगे और अधिक खिलाड़ियों को मौका देंगे.'' उन्होंने कहा, ''अगर आप ऐसा नहीं करते तो अचानक आप इस स्थिति में नहीं आना चाहोगे जो आप कहोगे कि हमने लोगों को मौके नहीं दिये और हमारे पास यही आजमाये हुए खिलाड़ी हैं.'' 


यह भी पढ़ें... कोहली के साथ मतभेद खुलकर आया सामने! टीम इंडिया के साथ वेस्टइंडीज़ रवाना नहीं हुए कुंबले


द्रविड़ ने कहा, ''बेहतर स्थिति यही होगी कि, हमने सबको आजमा लिया है, लेकिन हमारा मानना है कि युवी और धोनी अब भी फिट हैं और वे अच्छा खेल रहे हैं और वे ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो अभी टीम को आगे बढ़ा सकते हैं.'' उन्होंने इसके साथ ही कहा कि रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी पर फैसला करने का समय गया है जो चैम्पियन्स ट्रॉफी के दौरान सपाट पिचों पर प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे थे.


यह भी पढ़ें... भारत में चैम्पियंस ट्रॉफी 2021 की गारंटी नहीं, दो T20 विश्व कप के बारे में सोच रहा है आईसीसी


द्रविड़ ने कहा, ''हम वास्तव में सपाट विकेटों पर खेल रहे हैं. उनके लिये परिस्थित मुश्किल है. अगर आपको बीच के ओवरों में विकेट चाहिए तो इन सपाट विकेटों पर कलाईयों का स्पिनर और रहस्यमयी स्पिनर विकेट निकाल सकते हैं.'' उन्होंने कहा, ''यह अच्छा है कि कुलदीप यादव के रूप में हमारे पास विकल्प है. उसे अधिक से अधिक मैचों का अनुभव दिलाने की जरूरत है. उसके पास योग्यता है और वह थोड़ा रहस्यमयी है.'' कुलदीप को वेस्टइंडीज दौरे के लिये टीम में चुना गया है जहां भारत पांच वनडे और एक टी20 मैच खेलेगा.