Vinesh Phogat: भारत की दिग्गज पहलवान विनेश फोगाट 2024 पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने के बावजूद मेडल नहीं जीत सकीं. महज 100 ग्राम वजन कम होने के कारण विनेश को प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया, जिससे पूरा भारत दुखी है. विनेश द्वारा कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट (CAS) में फैसले को चुनौती देने के बाद सिल्वर मेडल जीतने की उम्मीद जगी थी, लेकिन वह फैसला भी उनके खिलाफ गया. पेरिस खेलों ने उनके करियर में काफी नाटकीय और कड़वा मोड़ ला दिया, लेकिन विनेश को अभी भी घर पर विजेता के रूप में देखा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रांड वैल्यू में इजाफा


विनेश को आधिकारिक तौर पर पेरिस खेलों में कोई मेडल नहीं मिला, लेकिन हर चार साल में होने वाले इस आयोजन में उनके प्रदर्शन ने एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में उनकी मांग को बाजार में बढ़ा दिया है. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, विनेश की एंडोर्समेंट डील की फीस पेरिस खेलों से पहले विज्ञापनों के लिए ली जाने वाली फीस की तुलना में काफी बढ़ गई है और यह सब उनकी बढ़ी हुई ब्रांड वैल्यू की बदौलत हुआ है.


विनेश की फीस में हुई बढ़ोतरी


कथित तौर पर विनेश 2024 ओलंपिक से पहले प्रत्येक एंडोर्समेंट डील के लिए लगभग 25 लाख रुपये चार्ज किए थे. अब उन्हें इस फीस में काफी इजाफा कर दिया. इसे देखकर कई ब्रांड भी हैरान हैं, लेकिन विनेश की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. विनेश अब एक ब्रांड से 75 लाख रुपये और 1 करोड़ रुपये के आसपास की फीस मांगती हैं.


ये भी पढ़ें: Manu Bhaker Dance: मनु भाकर का ये डांस देखा क्या? 'काला चश्मा' पर झूम उठीं पेरिस ओलंपिक की क्वीन


नीरज चोपड़ा और मनु भाकर को भी फायदा


शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में दो ब्रॉन्ज मेडल जीते. नीरज सिल्वर मेडल के साथ घर लौटने वाले एकमात्र एथलीट थे.वह अपने टोक्यो ओलंपिक के प्रदर्शन को नहीं दोहरा सके. इसके बावजूद उनकी ब्रांड वैल्यू में 30-40% की बढ़ोतरी हुई है, जो 40 मिलियन अमरीकी डॉलर या 330 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है. मनु की ब्रांड वैल्यू में भी उछाल आया है. उन्होंने थम्सअप के साथ 1.5 करोड़ रुपये का करार किया है. पेरिस ओलंपिक से पहले मनु एक एंडोर्समेंट के लिए लगभग 25 लाख रुपये प्रति डील चार्ज करती थीं. अब यह आंकड़ा 6 गुना बढ़ गया है.