Airtel 5G Bands: भारत में अक्टूबर की शुरुआत में आधिकारिक तौर पर, प्रधानमंत्री ने 5G सर्विसेज को लॉन्च किया. आपको बता दें कि सरकार के ऐसा करने के तुरंत बाद एयरटेल (Airtel 5G) और जियो (Jio 5G) ने चुनिंदा शहरों में 5G जारी भी कर दिया है और आने वाले समय में और भी शहरों में इस नेटवर्क को लेकर आने की तैयारी कर रहे हैं. अगर आप एक एयरटेल यूजर हैं और 5G इस्तेमाल करने के लिए एक 5G समार्टफोन खरीद चुके हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके 5जी फोन में ऐसी कौनसी चीज होनी चाहिए जो आपके लिए 5जी यूज करने के लिए मैन्डटरी है.. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Airtel 5G इस्तेमाल करने के लिए 5G Smartphone में होनी चाहिए ये चीज


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में 5G इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ कंपनी जिस शहर में सर्विस को चालू कर रही है उस शहर में होना और एक 5G स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है. हम आपको बताएंगे कि इन बातों के बावजूद भी आपको एक चीज का ध्यान रखना चाहिए. एयरटेल के सपोर्टेड बैंड्स (Airtel 5G Bands) का होना बहुत जरूरी है, उनके बिना आप 5जी फोन में भी 5जी नेटवर्क नहीं यूज कर सकते हैं. 
 
ये Airtel 5G Bands हैं जरूरी 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एयरटेल यूजर्स अगर देश में 5G सर्विस को यूज करना चाहते हैं तो उनके 5G स्मार्टफोन में पांच बैंड्स होने जरूरी हैं. दरअसल, 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Spectrum Auction) के दौरान एयरटेल ने लोअर बैंड्स के लिए बोली नहीं लगाई थी. ऐसे में, आपके फोन में इन बैंड्स का सपोर्ट होना चाहिए.. 


n8: 900MHz


n3: 1800MHz


n1: 2100MHz


n78: 3300MHz


n258: 26GHz


इस तरह तुरंत करें चेक 


बैंड्स चेक करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन ब्रांड की वेबसाइट को खोलें, अपने 5G मॉडल को सर्च करें और फिर फोन की स्पेसिफिकेशन्स डिटेल्स के सेक्शन में जाएं. यहां आपको नेटवर्क डिटेल्स के तहत 5G बैंड्स की डिटेल्स मिल जाएंगी और आप ऊपर दी गई लिस्ट को मैच करके देख सकते हैं. अगर आपके फोन में n8, n3, n1, n78 या n258 बैंड्स नहीं हैं तो आप 5G स्मार्टफोन के बद भी एयरटेल 5G का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.