जब भी दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की बात होती है, तो एलन मस्क, बिल गेट्स, और मार्क जुकरबर्ग का नाम सुनने को मिलता है. हालांकि, यह आपके लिए चौंकाने वाली बात हो सकती है कि दुनिया के सबसे धनी आदमी, एलन मस्क का नेटवर्थ भी एप्पल कंपनी के आगे कुछ नहीं है. इसके अलावा, एलन मस्क का प्रोफाइल भी एक सामान्य व्यक्ति जैसा दिखता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Apple का हर सेकंड का प्रॉफिट


आईफोन (iPhone) का निर्माण करने वाली एप्पल (Apple) कंपनी विश्वभर में सबसे अधिक लाभ कमाने वाली कंपनियों में से एक है. 2022 की रिपोर्ट्स के अनुसार, एप्पल कंपनी हर सेकंड 1820 डॉलर (जिसे करीब 1.58 लाख रुपये में मापा जा सकता है) का लाभ कमाती है. यदि आप इसे दिन के हिसाब से देखें, तो हर दिन को लगभग 15.7 करोड़ डॉलर यानी करीब 1282 करोड़ रुपये का लाभ कमाती है.


यहां से होती है कमाई


एप्पल अपनी आमदनी को आईफोन, आईपैड, मैक, वियरेबल्स, और एक्सेसरीज जैसे प्रोडक्ट्स को बेचकर कमाता है. साथ ही, एप्पल आईक्लाउड, एप्पल म्यूजिक, और ऐप स्टोर के माध्यम से भी ज्यादा कमाता है. एप्पल के वित्तीय रिपोर्ट के अनुसार, साल 2022 में कंपनी ने 394 बिलियन डॉलर (3,270,200 रुपये) कमाए थे. आईफोन से ही एप्पल ने सबसे अधिक आमदनी प्राप्त की है, जिसमें 205.5 बिलियन डॉलर का लाभ शामिल है. यह आईफोन के प्राप्त लाभ का 52.1 प्रतिशत हिस्सा है.


एप्पल ने एयरपॉड्स और वॉच के माध्यम से 41.2 बिलियन डॉलर की आमदनी की है, जिसमें से 10.5 परसेंट हिस्सा है. उन्होंने मैकबुक की बिक्री से 40.2 बिलियन डॉलर कमाए हैं, जिसमें से 10.2 परसेंट हिस्सा है.


Elon Musk की नेट वर्थ


ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, वर्तमान में एलन मस्क दुनिया के अरबपतियों की सूची में सबसे ऊपर हैं. एलन मस्क की नेट वर्थ वर्तमान में 245 बिलियन डॉलर है.