Apple Sales: एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी टेक जाइंट कंपनी मानी-जाती है. इसके iPhone को दुनियाभर में खूब पसंद किया जाता है. iPhone की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. Apple एक बार फिर सुर्खियों में है क्योंकि इसके सबसे कामयाब डिवाइस iPhone की बिक्री एक नए मुकाम पर पहुंचने वाली है. स्टॉकलाटिक्स डॉट कॉम के डेटा के मुताबिक, Apple जल्द ही iPhone की कुल बिक्री से 2 खरब डॉलर (2 Trillion Dollars) का आंकड़ा पार कर लेगा. ये उपलब्धि ऐसे समय में आई है, जब हाल ही में चीन की कंपनियों Xiaomi और Huawei से कड़ी टक्कर मिलने के चलते Apple की बाजार हिस्सेदारी में थोड़ी गिरावट आई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

iPhone को साल 2007 में लॉन्च किया गया था. लॉन्च होने के बाद से ही यह Apple का सबसे सफल प्रोडक्ट रहा है. कंपनी लगातार नए मॉडल और फीचर्स के साथ अपने स्मार्टफोन्स को अपडेट करती रहती है.


Apple की iPhone बिक्री 


एक रिपोर्ट के मुताबिक Apple ने पहले iPhone मॉडल को लॉन्च करने के सिर्फ 5 साल के अंदर ही iPhone की बिक्री से 78.7 अरब डॉलर (78.7 Billion Dollars) कमा लिए थे. इसके दो साल बाद, वित्त वर्ष 2014 में ये आंकड़ा बढ़कर 101.9 अरब डॉलर (101.9 Billion Dollars) हो गया और लगातार बढ़ता रहा.हालांकि, साल 2019 और 2020 में Apple को कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. उस दौरान पूरी दुनिया में महामारी के चलते लोगों ने खर्च कम कर दिए थे, जिसका असर iPhone की बिक्री पर भी पड़ा. लेकिन रिपोर्ट ये भी कहती है कि साल 2022 और 2023 में iPhone की बिक्री दोगुनी हो गई. 


इन दो सालों में Apple ने iPhones बेचकर 405 अरब डॉलर (405 Billion Dollar) से भी ज्यादा कमाए, जो अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है. वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में भले ही रेवेन्यू में थोड़ी कमी आई हो, लेकिन iPhone की बिक्री अभी भी मजबूत बनी हुई है. आंकड़े बताते हैं कि वित्त वर्ष 2024 के पहले छह महीनों में Apple ने iPhone की बिक्री से 115.6 अरब डॉलर (115.6 Billion Dollar) कमाए, जिससे इसकी कुल बिक्री का आंकड़ा 1.95 खरब डॉलर (1.95 Trillion Dollar) के करीब पहुंच गया है. इसके अलावा, साल 2009 की पहली तिमाही में Apple की कुल कमाई में से लगभग एक चौथाई हिस्सा सिर्फ iPhone की बिक्री से ही आता था. तब से ये आंकड़ा दोगुने से भी ज्यादा बढ़ गया है और वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में ये 50.64% पर पहुंच गया है.


चीन में फिर से नंबर 1 बनने की कोशिश


iPhone के लिए चीन सबसे बड़े बाजारों में से एक है. काउंटरप्वॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में Apple की iPhone की बिक्री में 19% से ज्यादा की गिरावट आई है, जबकि उसी दौरान Huawei के स्मार्टफोन की बिक्री में 70% की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की गई है. चीन में iPhone की बिक्री बढ़ाने के लिए, Apple ने मई में चीन की ही ई-कॉमर्स वेबसाइट Tmall पर भारी डिस्काउंट देना शुरू किया था. इन छूटों के जरिए कंपनी का मकसद वहां की लोकल ब्रांड्स, खासकर Huawei को कड़ी टक्कर देना है. ये हालिया डिस्काउंट इस साल से पहले दिए गए डिस्काउंट से भी ज्यादा हैं.