Apple Vision Pro Headset: ऐप्पल अपना मिक्सड रिएलिटी हैडसेट लॉन्च कर चुका है, जिसका नाम Apple Vision Pro है. इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है. खबरों के मुताबिक ऐप्पल सस्ते डिस्प्ले का उपयोग करके आने वाले ऐप्पल विजन प्रो हेडसेट की कीमतें कम करने की योजना बना रहा है. कंपनी कम खर्चीला OLED डिस्प्ले अपना सकती है जो Apple Vision Pro हेडसेट की प्रोडक्शन कॉस्ट कम करने में मदद करेगा. द इलेक्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह नया डिस्प्ले जापान डिस्प्ले इंक (JDI) द्वारा बनाया जाएगा, जहां ऐप्पल ने $100 मिलियन का निवेश किया है. रिपोर्ट के मुताबिक JDI ने हाल ही में एक ग्लास-बेस्ड OLED पैनल दिया है जो एक Apple Vision Pro-जैसे मिक्सड रिएलिटी हेडसेट के लिए डिजाइन किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह डिस्प्ले Apple Vision Pro में मौजूद डिस्प्ले से कैसे अलग होगा
ऐप्पल का पहला मिक्सड रिएलिटी हेडसेट इस साल की शुरुआत में अमेरिका में लॉन्च किया गया था. विजन प्रो अपने डिस्प्ले के लिए एक सिलिकॉन सब्सट्रेट का उपयोग करता है जो JDI द्वारा उपयोग किए गए ग्लास बोर्ड की तुलना में छोटे पिक्सेल और हाई रिजॉल्यूशन को सक्षम करता है. 


रिपोर्ट ने सूत्रों का हवाला देते हुए सुझाव दिया कि नए पैनल में लगभग 1,500 पिक्सल प्रति इंच की पिक्सल डेंसिटी हो सकती है. जबकि Apple ने Apple Vision Pro के मौजूद डिस्प्ले की पिक्सल डेंसिटी का खुलासा नहीं किया है. रिपोर्ट का दावा है कि उनकी पिक्सल डेंसिटी 3,391ppi है. खबरों के मुताबिक JDI ने सोनी की टेक्नोलॉजी को अपनाया है, जो मौजूदा Apple Vision Pro मॉडल में उपयोग किए गए OLED डिस्प्ले की सप्लाई करता है. 


यह भी पढ़ें - इन चीजों से पहचानें असली और नकली iPhone चार्जर का फर्क, जल्दबाजी की तो हो जाएगा नुकसान


Sony क्यों नही सप्लाई कर रहा डिस्प्ले?
2023 में अफवाहों ने सुझाव दिया कि सोनी ने Apple Vision Pro के लिए उत्पादन क्षमता बढ़ाने से इनकार कर दिया. इससे ऐप्पल को अन्य सप्लायर्स की तलाश करनी पड़ी. JDI के साथ काम करने के अलावा Apple ने अन्य डिस्प्ले निर्माताओं से संपर्क किया है ताकि 1,700ppi के हाई रिजॉल्यूशन के साथ एक OLED पैनल डेवलप किया जा सके.


यह भी पढ़ें - iPhone 16 के बाद Apple का बड़ा दाव, लॉन्च कर सकता है मैग्नेटिक स्मार्ट डिस्प्ल, घर के लिए बेस्ट होगा डिवाइस


अफवाहों का यह भी दावा है कि ऐप्पल ओरिजिनल मॉडल की तुलना में काफी कम कीमत पर विजन प्रो 2 लॉन्च कर सकता है. फ्लेक्सिबल ग्लास सब्सट्रेट और कम रिजॉल्यूशन के साथ कम खर्चीले डिस्प्ले का उपयोग करके Apple कम कीमत पर आने वाले मॉडल लॉन्च कर सकता है. इस तरह प्रोडक्शन कॉस्ट कम होने की उम्मीद है और डिवाइस को भी ज्यादा किफायती बनाया जा सकता है.