Apple CFO Kevan Parekh: Apple ने अपने नए चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) के रूप में केवन पारेख को नियुक्त किया है, जो भारतीय मूल के हैं. वो अब कंपनी की एक्जिक्यूटिव टीम में शामिल होंगे. Apple ने घोषणा की है, वर्तमान CFO लुका मेस्त्री 1 जनवरी, 2025 को अपना यह रोल खत्म करेंगे. Apple के सीईओ, टिम कुक ने कहा है, 'एक दशक से अधिक समय से, केवन Apple की फाइनेंस लीडरशिप टीम के मेंबर रहे हैं, और वह कंपनी को अंदर और बाहर समझते हैं. उसकी तेज बुद्धि, वाइज जजमेंट और फाइनेंशियल ब्रिलियंस उन्हें Apple का अगला CFO बनने के लिए सही ऑप्शन बनाती है.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं Kevan Parekh?


Apple में आने से पहले, केवन पारेख ने Thomson Reuters और General Motors में कई सीनियर लीडरशिप रोल्स निभाए, जिससे उन्हें बहुत ज्यादा ग्लोबल एक्सपीरियंस मिला. केवन, जो एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं और University of Michigan से Bachelor of Science और University of Chicago से MBA किया है, Apple में 11 साल से हैं और अभी फाइनेंशियल प्लानिंग एंड एनालिसिस, G and A and Benefits Finance, इन्वेस्टर रिलेशंस और मार्केट रिसर्च की लीड करते हैं.


टिम कुक को करते हैं डायरेक्ट रिपोर्ट


Bloomberg ने बताया है कि मेस्त्री केवन पारेख को अपना उत्तराधिकारी बनाने की तैयारी कर रहे थे, जो एक ऐसा रोल है जो किसी बाहरी कैंडिडेट से नहीं भरा गया है. हालांकि पारेख को ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे, लेकिन वो Apple के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं, जो सीधे कुक को क्रिटिकल फाइनेंशियल और सेल्स इश्यूज के बारे में रिपोर्ट करते हैं. हाल ही में उन्होंने साओरी केसी की जिम्मेदारी ली है, जो Apple छोड़कर Sonos के CFO बन गई हैं.


क्या होगा CFO लुका मेस्त्री का रोल?


मेस्त्री कॉर्पोरेट सर्विसेज टीमों को लीड करेंगे, जिसमें इंफॉर्मेशन सिस्टम और टेक्नोलॉजी, इंफॉर्मेशन सिक्युरिटी, और रियल एस्टेट और डेवलपमेंट शामिल हैं, जो Apple के सीईओ टिम कुक को रिपोर्ट करेंगे.