Medical Smartwatch Cardiac Sense Launched with Amazing Features: 'एक्सप्लोर लाइफस्टाइल' ने हाल ही में इजराइल की एक कम्पनी के साथ साझेदारी करते हुए एक बहुत ही एडवांस ह्रदय और अन्य अंगो को मॉनिटर करने वाली एक एडवांस टेक्नोलॉजी को बाजार में उतारने का फैसला किया है. यह टेक्नोलॉजी एक यूनीक घड़ी है. इस घड़ी को बहुत ही आसानी से पहना जा सकता है और सेहत से सम्बंधित कई सारी जानकारियां हासिल की जा सकती हैं. इस घड़ी का नाम Cardiac Sense रखा गया है. ये दुनिया का पहला मेडिकल ग्रेड और हमेशा पहनने योग्य मॉनिटरिंग घड़ी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस तकनीक का करती है इस्तेमाल 


इस डिवाइस को इजराइल की अत्याधुनिक बायोसेंसिंग टेक्नोलॉजी से बनाया गया है. इसमें पेटेंटेड ऑप्टोमेकेनिकल सेंसर्स लगा हुआ है, इसके अलावा यह प्रोप्राइटरी PPG, ECG और आर्टिफैक्ट सेंसिंग टेक्नोलॉजी और एडवांस एल्गोरिदम से लैस है. यह घड़ी हर एक सांस को पहचान और उस पर नजर बनाये रख सकती है. इस खूबी के कारण यह घड़ी AFib जैसे घातक एरीथमिया का पता लगा सकती है, और डॉक्टरों तथा मरीजों के परिवार के सदस्यों को तुरंत सूचित कर सकती है. इसका उपयोग ब्लड प्रेशर, क्रोनिक हार्ट फेल्योर (सीएचएफ) और अन्य हृदय की बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए भी किया जा सकता है.


इस घड़ी में हर सांस की दर को मापने की क्षमता भी है और यह सीओपीडी और स्लीप एपनिया जैसी बीमारियों को ट्रैक कर सकती है. रेस्पिरेटरी रेट को पढ़ने वाली यह दुनिया की पहली घड़ी है. यूएस एफडीए द्वारा निर्धारित अधिकतम 2% फॉल्स डिटेक्शन रेट (FDR) की सीमा के मुकाबले कार्डिएकसेन्स में मात्र 0.6% FDR है. इतना सटीक रिजल्ट देने वाली यह घड़ी पूरी दुनिया में सभी पहनने योग्य उपकरणों में सबसे सटीक मेडिकल डिवाइस है. यूरोपीय यूनियन के मेडिकल डिवाइस रेगुलेशन (एमडीआर) के तहत सीई सर्टिफिकेशन के साथ पहले से ही आर्म्ड इस डिवाइस को यूएस एफडीए द्वारा भी जल्द ही मंजूरी मिलने वाली है. यह स्मार्टवॉच भारत में सितम्बर 2022 से उपलब्ध होगी. 


ये हैं खासियतें 


  1. यह डिवाइस यूरोपीय यूनियन  MDR और  CE 2797 द्वारा चिकित्सीय रूप से मान्यता प्राप्त और प्रमाणित है.

  2. CardiacSense ने ट्रायल्स के दौरान सभी मानकों पर कुल यूएस एफडीए सेट थ्रेसहोल्ड को पास कर लिया है, डिवाइस में यूएस एफडीए-अनिवार्य 2% की सीमा के मुकाबले 0.6% फाल्स डिटेक्शन रेट (एफडीआर) है और यह 99% से ज्यादा सटीक रिजल्ट प्रदान करती है.

  3. CardiacSense में पेटेंट, नोवेल बायो-सेंसिंग ऑप्टो-मैकेनिकल सेंसर हैं जो एडवांस आर्टिफैक्ट सेंसर के कॉम्बिनेशन में बीट बाय बीट और हर सांस की निगरानी लगातार करने में सक्षम हैं.

  4. यह मेडिकल डिवाइस कोई भी असामान्य/अनियमित हृदय की धड़कन विशेष रूप से अट्रियल फिब्रिलेशन (AFib) और सामान्य हृदय की धड़कन पहचानने में सक्षम है. 

  5. अट्रियल फिब्रिलेशन (AFib) एक जानलेवा एरीथमिया है। इस तरह का एरीथमिया सबसे खतरनाक होता है। इससे पूरी दुनिया में लगभग 70% स्ट्रोक की घटनाएँ होती हैं. 

  6. हाई ब्लड प्रेशर, क्रॉनिक हार्ट फेल्योर (CHF), सीओपीडी और स्लीप एपनिया जैसी क्रॉनिक बीमारियों से ग्रसित मरीजों की लगातार निगरानी भी इस डिवाइस के जरिये की जा सकती है.

  7. डॉक्टर अपने क्निलीक से रिमोटली मरीजों का ईसीजी टेस्ट कर सकते हैं और ईसीजी के रिजल्ट उसी समय देख सकते हैं। इस सुविधा की वजह से मरीज के क्लीनिक न आने पर भी डायग्नोसिस हो जाता है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.