दिल्ली सहित कई राज्यों मे मॉनसून ने दस्तक दे दी है. झमाझम बारिश में उमस बढ़ जाती है. बारिश के मौसम में कूलर चलाने से उमस बढ़ जाती है. बारिश में कूलर चलाने से चिपचिपा से महसूस होने लगता है. उमस बढ़ने से कूलर को फिर बंद ही करना पड़ता है. आज हम आपको ऐसे तीन तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे कूलर से होने वाली नमी को झटपट खत्म कर सकते हैं. आइए जानते हैं....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल


अगर आप कमरे की उमस को खत्म करना चाहते हैं तो रूम में एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल जरूर करें. इस तरीके से उमस से तुरंत राहत मिल जाएगी. ऐसा करने से रूम जल्दी ठंडा भी हो जाएगा. फैन नमी को बाहर फेंक देगा और कूलर अपनी कूलिंग जारी रखेगा.


वेंटिलेशन हो


ध्यान रखें कि इस मौसम में घर को पूरी तरह से पैक न करें. ऐसा करने से घर में उमस बढ़ जाएगी. मॉनसून में अगर आप कूलर चला रहे हैं तो विंडो को ओपन रखें और रूम को वेंटिलेटेड करें. इससे नमी बिल्कुल नहीं बनेगी और रूम भी ठंडा रहेगा.


अंदर न रखें कूलर


लोग ज्यादा हवा पाने के लिए रूम में ही कूलर को रख देते हैं. यह असली जड़ है उमस की. बता दें, कूलर अपने एग्जॉस्ट फैन से बाहर की हवा को अंदर रूम में भेजता है. अगर आप रूम में ही कूलर को रखेंगे तो बाहर की फ्रेश हवा अंदर नहीं आ पाएगी और नमी बढ़ जाएगी. इसलिए कूलर को थोड़ा बाहर की तरफ रखें.