Refridgerator Blast: फ्रिज एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक आइटम है जो ज्यादातर घरों में यूज किया जाता है. इसका इस्तेमाल खाने को ताजा और सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है. यह एक बड़ा बॉक्स होता है जो अंदर से ठंडा होता है. इसके अंदर कई तरह के खाने के आइटम्स जैसे फल, सब्जियां, दूध, दही, आदि को रखा जाता है. फ्रिज को सही जगह पर रखना बहुत जरूरी होता है. अगर इसे गलत जगह पर रख दिया जाए तो इसमें ब्लास्ट होने का खतरा होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां नहीं रखना चाहिए फ्रिज?
फ्रिज को बंद कमरे में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज को ऐसे कमरे में नहीं रखना चाहिए जहां वेंटिलेशन न हो. जहां इलेक्ट्रिक वायरिंग ज्यादा हो उस कमरे में भी फ्रिज को रखना सही नहीं होता. साथ ही छोटे और पैक्ड कमरे में भी फ्रिज को नहीं रखना चाहिए. फ्रिज को ऐसे कमरों में रखना सही नहीं होता, और इसके कई कारण हैं. आइए जानते हैं कि क्यों.


बंद कमरे में क्यों नहीं रखना चाहिए फ्रिज ?


हीट - फ्रिज को ठंडा रखने के लिए उसे लगातार बिजली की आवश्यकता होती है. इस प्रक्रिया में फ्रिज काफी मात्रा में हीट प्रोड्यूस करता है. अगर इसे बंद कमरे में रखा जाए तो कमरे का तापमान बढ़ सकता है, जिससे बिजली की खपत भी बढ़ जाएगी.
कंपन - फ्रिज के अंदर एक कंप्रेसर होता है जो लगातार चलता रहता है और कंपन पैदा करता है. अगर फ्रिज को बंद कमरे में रखा जाए तो यह कंपन आसपास की वस्तुओं को हिला सकता है और काफी शोर भी कर सकता है.
नमी - फ्रिज के अंदर नमी होती है. अगर इसे ज्यादा सामान वाले कमरे में रखा जाए तो यह नमी कमरे में फैल सकती है, जिससे दीवारों पर नमी और फफूंद लग सकती है.
खतरा - फ्रिज में बिजली के तार होते हैं और अगर वे खराब हो जाएं तो शॉर्ट सर्किट होने का खतरा रहता है. अगर फ्रिज को कमरे में रखा जाए तो आग लगने का खतरा भी बढ़ सकता है.
हवा का प्रवाह - फ्रिज को ठंडा रखने के लिए उसे हवा के प्रवाह की आवश्यकता होती है. अगर इसे बंद कमरे में रखा जाए तो हवा का प्रवाह बाधित हो सकता है, जिससे फ्रिज खराब हो सकता है. 


यह भी पढ़ें - स्मार्टफोन साफ करते समय भूलकर भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल, डिब्बा हो जाएगा आपका डिवाइस


फ्रिज को कहां रखना चाहिए?
फ्रिज को हमेशा रसोई में या किसी ऐसे कमरे में रखना चाहिए जहां हवा का प्रवाह अच्छा हो. इसे दीवार से थोड़ी दूरी पर रखें ताकि हवा आसानी से फ्रिज के अंदर और बाहर जा सके. इससे फ्रिज की लाइफ और उसकी क्षमता दोनों बढ़ती हैं. 


यह भी पढ़ें - फोन चार्ज करते समय फॉलो करें ये रूल, सालों साल चलेगी बैटरी, हैवी यूजर भी रहे गलती