फोन चार्ज करते समय फॉलो करें ये रूल, सालों साल चलेगी बैटरी, हैवी यूजर भी कर रहे गलती
Advertisement
trendingNow12443757

फोन चार्ज करते समय फॉलो करें ये रूल, सालों साल चलेगी बैटरी, हैवी यूजर भी कर रहे गलती

Smartphone Charging Rule: ज्यादातर कामों के लिए फोन का यूज किया जाता है. लेकिन इनकी बैटरी लाइफ को लेकर हमेशा चिंता बनी रहती है. इसीलिए, हाल के समय में 80/20 रूल  काफी चर्चा में है. आइए जानते हैं कि यह रूल क्या है और क्यों इसे फॉलो करना जरूरी होता है. 

फोन चार्ज करते समय फॉलो करें ये रूल, सालों साल चलेगी बैटरी, हैवी यूजर भी कर रहे गलती

80/20 Battery Charging Rule: अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को लंबे समय तक अच्छा रखने के लिए चार्जिंग के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आजकल स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं. ज्यादातर कामों के लिए फोन का यूज किया जाता है. लेकिन इनकी बैटरी लाइफ को लेकर हमेशा चिंता बनी रहती है. इसीलिए, हाल के समय में 80/20 रूल  काफी चर्चा में है. आइए जानते हैं कि यह रूल क्या है और क्यों इसे फॉलो करना जरूरी होता है. 

80/20 रूल क्या है?

80/20 रूल का मतलब है कि आपको अपने स्मार्टफोन को 20% से 80% के बीच ही चार्ज रखना चाहिए. यानी, जब बैटरी 20% पर पहुंच जाए तो चार्जिंग शुरू कर दें और 80% पर पहुंचते ही चार्जिंग रोक दें. इससे बैटरी हेल्थ लंबे समय तक अच्छी रखने में मदद मिलती है. 

क्यों जरूरी है यह रूल?

बैटरी लाइफ बढ़ाता है - बार-बार फुल चार्ज करने और डिस्चार्ज करने से बैटरी सेल्स पर दबाव पड़ता है, जिससे उनकी क्षमता कम होती जाती है. 80/20 रूल से बैटरी सेल्स पर कम दबाव पड़ता है और बैटरी की उम्र बढ़ती है. 
बैटरी को ओवरहीटिंग से बचाता है - लगातार फुल चार्ज पर रहने से बैटरी ओवरहीट हो सकती है, जिससे बैटरी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. 80/20 रूल से बैटरी का तापमान नियंत्रित रहता है. 
बैटरी हेल्थ के लिए अच्छा - यह रूल बैटरी के ओवरचार्जिंग और अंडरचार्जिंग को रोकता है, जो बैटरी के हेल्थ के लिए हानिकारक होते हैं. 

यह भी पढ़ें - Jio के इस प्लान से Mukesh Ambani ने टेलीकॉम सेक्टर को हिलाया, 895 रुपये में 336 दिन की वैलिडिटी

अन्य जरूरी टिप्स 

ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें - जितना हो सके अपने फोन के साथ आए ओरिजिनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें. लोकल चार्जर से बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है. 
फोन को ठंडी जगह पर चार्ज करें - फोन को सीधी धूप या गर्मी में चार्ज न करें. इससे बैटरी ओवरहीट हो सकती है.
बैटरी को ठंडा रखें - फोन को गर्म जगहों पर न रखें, जैसे कि कार में डैशबोर्ड पर या सूरज की रोशनी में.
बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल करें - कई फोन में बैटरी सेवर मोड का ऑप्शन होता है. जब बैटरी कम हो जाए, तो इस मोड को ऑन कर दें.
बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करें - जब आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों, तो बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स को बंद कर दें. ये ऐप्स बैटरी की खपत बढ़ा सकते हैं. 
अपने फोन को अपडेट रखें - अपने स्मार्टफोन को नियमित रूप से अपडेट करें. सॉफ्टवेयर अपडेट में अक्सर बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए फिक्स शामिल होते हैं. 

यह भी पढ़ें - iPhone 17 में क्या कुछ हो सकता है खास, लॉन्च से पहले सामने आ रही ये बातें

Trending news