AI समझने वाले बहुत समय से कह रहे हैं कि ये टेक्नोलॉजी गलत लोगों के पास चली गई तो खतरनाक हो सकती है. कंपनियां भी बार-बार अपने नियमों में बताती हैं कि वो AI को लेकर सावधान हैं. इसी वजह से गूगल ने अपने एक पूर्व कर्मचारी पर मुकदमा कर दिया है. उस पर आरोप है कि उसने गोपनीय AI जानकारी चुराकर दो चीनी कंपनियों को दे दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट से जुड़ी एआई की गुप्त जानकारी चुराने के आरोप में अमेरिका के कैलिफोर्निया में लिंवेई डिंग (जिन्हें लियोन डिंग के नाम से भी जाना जाता है) को गिरफ्तार किया गया है. वह पहले गूगल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम करते थे. उन्हें बुधवार की सुबह उनके घर से गिरफ्तार किया गया.


अमेरिका के अटॉर्नी जनरल Merrick Garland ने सैन फ्रांसिस्को में एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "जस्टिस डिपार्टमेंट हमारी व्यापारिक जानकारियों और गुप्त सूचनाओं की चोरी को बर्दाश्त नहीं करेगा." यह आरोपपत्र बताता है कि Ding ने चिप्स, सिस्टम और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी चुराई थी, जो एक सुपरकंप्यूटर को चलाने के लिए बहुत जरूरी हैं. इस सुपरकंप्यूटर को "मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी के अत्याधुनिक स्तर पर काम करने में सक्षम" बताया गया है.


2019 में गूगल में मिली नौकरी


Ding को गूगल ने 2019 में नौकरी पर रखा था. लेकिन, करीब तीन साल बाद, उस पर आरोप लगा है कि वो चोरी से कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़े गुप्त जानकारी हासिल कर रहा था. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा तब शुरू हुआ जब उसे चीन की एक नई टेक कंपनी में मुख्य तकनीकी अधिकारी (CTO) की पद की पेशकश मिल रही थी. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि मई 2023 तक उसने कथित रूप से 500 से अधिक गोपनीय फाइलें चुरा ली थीं.


हो सकती है 10 साल की जेल


उस आरोपपत्र में बताया गया कि डिंग ने उसी महीने अपनी टेक्नोलॉजी कंपनी खोली. उसने एक चैट ग्रुप में एक डॉक्यूमेंट शेयर करते हुए कहा, 'हमें गूगल के दस हजार कार्डों वाली कंप्यूटेशनल पावर वाली मशीन का अनुभव है; हमें बस उसकी नकल करके उसे और बेहतर बनाना है.' जब शक गहराने लगे, तो गूगल ने दिसंबर 2023 में डिंग के खिलाफ कार्रवाई की, और उनके इस्तीफे से एक दिन पहले, 4 जनवरी 2024 को उनका लैपटॉप जब्त कर लिया. डिंग को अब हर अपराधिक आरोप के लिए 10 साल तक की जेल और $250,000 का जुर्माना हो सकता है.