Google Maps एक नेविगेशन ऐप है, जिसे गूगल ने बनाया है. इसे यूजर्स की मदद करने के लिए बनाया गया है. यह ऐप स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल्ड मिलता है. यह ऐप यूजर को किसी भी जगह को सर्च करने और वहां तक पहुंचने का रास्ता ढूंढने में मदद करता है. यूजर को सिर्फ स्टार्टिंग प्वॉइंट और डेस्टिनेशन प्वॉइंट डालना होता है. इसके बाद यह ऐप इंटरनेट की मदद से यूजर को वहां तक पहुंचने के अलग-अलग रास्तों के बारे में बता देता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Google Maps सिर्फ एक मैपिंग ऐप नहीं है, बल्कि एक ऐसा टूल है जो यूजर की ट्रिप को आसान और मजेदार बनाने में मदद कर सकता है. इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. लेकिन, ये फीचर्स बहुत काम के साबित हो सकते हैं. चाहें आपको चार्जिंग स्टेशन ढूंढना हो या आपने अपनी कार कहां पार्क की है यह पता लगाना हो. यह ऐप हर काम में आपकी मदद करेगा. आइए आपको गूगल मैप्स के खास फीचर्स के बारे में बताते हैं. 


इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन ढूंढना 
गूगल मैप्स आपको EV चार्जिंग स्टेशन ढूंढने में मदद करता है. यह फीचर कुछ दिनों पहले ही जोड़ा गया है. इसकी मदद से आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन ढूंढ सकते हैं. आपको ऐप में चार्जर टाइप सेट करना होगा जिससे आप अपनी कार को चार्ज करते हैं. इसके बाद 'electic vehicle charging station near me' सर्च करना है. चार्जर सेट करने के लिए ऐप खोलकर सेटिंग्स में जाइए. इसके बाद 'Electric vehicle settings' पर क्लिक करें. यहां आप चार्जर टाइप सिलेक्ट कर पाएंगे.


यह भी पढ़ें - Mukesh Ambani के पिटारे से निकला Jio का ऐसा प्लान जो दे रहा Amazon Prime का फ्री सब्सक्रिप्शन, जानें बेनिफिट्स


 


कार की पार्किंग लोकेशन सेव करना 
गूगल मैप्स पर आप अपनी कार की पार्किंग लोकेशन भी सेव कर सकते हैं. इससे अगर आप यह भूल गए कि आपने कार कहां पार्क की है, तो इस फीचर की मदद से आप अपनी कार को ढूंढ सकेंगे. पार्किंग लोकेशन सेव करने के लिए स्क्रीन पर दिखने वाले ब्लू डॉट पर टैप करें. इसके बाद 'Save parking' ऑप्शन पर टैप करके लोकेशन सेव करें. यह लोकेशन तब तक सेव रहेगी जब तक आप इसे डिलीट नहीं करेंगे. लोकेशन डिलीट करने के लिए 'Saved Location' पर टैप करके 'Clear' ऑप्शन पर क्लिक करें. 


यह भी पढ़ें - Instagram यूजर्स को बल्ले-बल्ले, कंपनी ने बढ़ा दी ये लिमिट, दिख खोलकर पोस्ट कीजिए फोटो और वीडियो


 


Glanceable Direction
इस फीचर की मदद से यूजर फोन को अनलॉक किए बिना आसानी से डायरेक्शन देख सकेंगे. इस फीचर का यूज करने के लिए ऐप खोलकर सेटिंग्स में जाएं. फिर 'Navigation Settings' ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां आपको 'Glanceable Direction' ऑप्शन मिलेगा. इसके ऑन कर दीजिए.